PreviousNext

सीमा पर रात भर फायरिंग

Publish Date:Sun, 20 Oct 2013 06:07 AM (IST) | Updated Date:Sun, 20 Oct 2013 06:10 AM (IST)
सीमा पर रात भर फायरिंग
पाकिस्तान से लगने वाला भारत का सीमावर्ती इलाका शांत होने का नाम नहीं ले रहा। शुक्रवार पूरी रात पाकिस्तान की ओर से भारत की दो दर्जन सीमा चौकियों पर गोलाबारी की गई। इस गोलाबारी से बी

जम्मू। पाकिस्तान से लगने वाला भारत का सीमावर्ती इलाका शांत होने का नाम नहीं ले रहा। शुक्रवार पूरी रात पाकिस्तान की ओर से भारत की दो दर्जन सीमा चौकियों पर गोलाबारी की गई। इस गोलाबारी से बीएसएफ के दो जवान घायल हुए हैं। एक घुसपैठिया भी मारा गया है। कुछ गांवों को नुकसान पहुंचा है।

पढ़ें: विदेशी आतंकियों के सहारे खूनखराबे की साजिश

पाकिस्तान की ओर से हुई ताजा गोलाबारी के निशाने पर जम्मू संभाग के आरएस पुरा, परगवाल, सांबा, हीरानगर और जगनोकाह इलाके रहे। ये इलाके पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा के जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों में आते हैं। पुलिस अधिकारियों के अनुसार इस दौरान पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने त्तख् एमएम के मोर्टार से भारतीय सीमा क्षेत्र के गांवों पर गोले दागे। सीमापार से हुई इस कार्रवाई से सीमा क्षेत्र के गांवों में दहशत का माहौल है। निकोवाल में छर्रे लगने से बीएसएफ के दो जवान घायल हुए हैं।

बीएसएफ ने भी पाकिस्तान की ओर से रात करीब दस बजे शुरू हुई गोलाबारी का तुरंत जवाब दिया। सुचेतगढ़ में जवानों की गोली से एक पाकिस्तानी घुसपैठिया मारा गया। घुसपैठिये से तीन सौ रुपये , एक सिगरेट का पैकेट, माचिस और टोपी मिली है।

घुसपैठिये की उम्र 70 साल के करीब है। माना जा रहा है कि वह आतंकियों का गाइड हो सकता है। दोनों ओर से गोलाबारी का यह सिलसिला शनिवार सुबह थमा। बीते ख्ब् घंटों से रुक-रुककर हो रही इस गोलाबारी में अभी तक भारतीय क्षेत्र के कुल नौ लोग घायल हुए हैं, इनमें से पांच ग्रामीण हैं। केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ख्ख् अक्टूबर को इस सीमा क्षेत्र का दौरा करेंगे। जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार से मांग की है कि वह पाकिस्तान के साथ बातचीत में बार-बार होने वाले संघर्षविराम उल्लंघन का मसला गंभीरता से उठाए। उल्लेखनीय है कि चालू वर्ष में अभी तक क्फ्0 से ज्यादा बार सीमापार से संघर्षविराम का उल्लंघन हुआ है।

पुंछ में भी भारी गोलीबारी

पुंछ जिले की मेंढर तहसील के बालाकोट, हमीरपुर, कृष्णा घाटी, मनकोट व बलनोई सेक्टर में पाकिस्तान ने शुक्रवार रात जमकर गोलीबारी की। पाक सेना बीच-बीच में रिहायशी क्षेत्रों को भी निशाना बना रही है, जिससे सीमावर्ती गांववासी सहमे हुए हैं। भारतीय सेना ने भी पाकिस्तानी सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया। बावजूद इसके पाक सेना गोलीबारी में कमी नहीं ला रही है। सूत्रों के अनुसार, पुंछ में आज भी सीमा पार से घुसपैठ का प्रयास हुआ, जिसे नाकाम बना दिया गया।

हमलों में दो जवान घायल

जागरण संवाददाता, श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ सटे हंदवाड़ा (कुपवाड़ा) में शनिवार का दिन सेना की फ्0 राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों के लिए भारी रहा। पहले आतंकी हमले में एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया और जब अन्य जवानों ने आतंकियों की तलाश में अभियान चलाया तो एक अन्य जवान पर भालू ने हमला कर उसे बुरी तरह से जख्मी कर दिया। दोनों जवानों को सैन्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। आतंकी हमले में घायल जवान मागरे राहुल भीमराव महाराष्ट्र का निवासी है, जबकि भालू के हमले में जख्मी रवि कुमार जम्मू का रहने वाला है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:heavy shelling at india border(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आसाराम की पत्‍‌नी-पुत्री को बेल देने वाले जज का तबादलातेलंगाना पर ईमेल से मिले विचारों पर विचार करेगा जीओएम
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »