Move to Jagran APP

अंग्रेजों से भी ज्यादा अन्याय कर रही यह सरकार: अन्ना

भूमि अधिग्रहण कानून में केंद्र सरकार द्वारा किए गए संशोधन के खिलाफ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने सोमवार को जंतर-मंतर पर दो दिवसीय अनशन की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर उद्योगपतियों के हित में काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मौजूदा कानून में संशोधन कर

By Sachin kEdited By: Published: Mon, 23 Feb 2015 01:31 AM (IST)Updated: Tue, 24 Feb 2015 03:04 AM (IST)
अंग्रेजों से भी ज्यादा अन्याय कर रही यह सरकार: अन्ना

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। भूमि अधिग्रहण कानून में केंद्र सरकार द्वारा किए गए संशोधन के खिलाफ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने सोमवार को जंतर-मंतर पर दो दिवसीय अनशन की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर उद्योगपतियों के हित में काम करने का आरोप लगाते हुए कहा कि मौजूदा कानून में संशोधन कर केंद्र किसानों के साथ अन्याय कर रहा है। इतना अन्याय तो अंग्रेजों ने भी नहीं किया।

loksabha election banner

अन्ना ने चुटकी लेते हुए कहा कि चुनाव के दौरान अच्छे दिनों का सब्जबाग दिखाया गया। मुझे भी लगा अच्छे दिन आएंगे। विश्वास कर वोट दिया। बहुमत की सरकार बनी, लेकिन अच्छे दिन केवल उद्योगपतियों के आए। अगर सरकार नहीं चेती तो चार माह बाद वह फिर रामलीला मैदान आएंगे और उस समय अनशन पर नहीं बैठेंगे, बल्कि जेल भरो आंदोलन का आगाज करेंगे, जो राष्ट्रव्यापी होगा। अन्ना ने लोकपाल कानून पर केंद्र को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि कानून बन गया है, लेकिन अमल में नहीं लाया जा रहा है। चुनाव से पहले भ्रष्टाचार मुक्त भारत का दावा था, लेकिन अब नीयत साफ नहीं है। केंद्र के खिलाफ आगामी लड़ाई के लिए उन्होंने कार्यकर्ताओं से कमर कसने और लोगों को जागरूक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि अधिकांश छोटे किसानों को नहीं पता है कि भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन से उन पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

अन्ना ने दिल्ली चुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी की लहर चल रही थी, लेकिन एक सामान्य आदमी केजरीवाल से पराजित हुए। भाजपा को 70 में से सिर्फ तीन सीटें मिली। उन्होने कहा संशोधन तो विचारों का करना चाहिए, आखिरकार ऐसा क्यूं हुआ। वह किसी पार्टी या पक्ष के खिलाफ नहीं हैं। अगर सरकार अध्यादेश वापस ले लेती है तो वह उनके भी गुन गाएंगे।

आज अन्ना के साथ बैठेंगे केजरी

नई दिल्ली। दो दिवसीय अनशन पर बैठे अन्ना हजारे के साथ मंगलवार को उनके पुराने सहयोगी व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहेंगे। सोमवार शाम महाराष्ट्र सदन में अन्ना हजारे से मिलने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व मनीष सिसोदिया गए थे। वहां से आने के बाद सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल एवं वह दोनों मंगलवार को अन्ना के धरने में शामिल होंगे। धरने में शामिल होने की इच्छा रखने वाले कार्यकर्ताओं को पहले ही कहा जा चुका है। मालूम हो कि एक दिन पहले अन्ना ने कहा था कि कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी हो या अरविंद केजरीवाल, वे उनके आंदोलन में शामिल तो हो सकते हैं पर उन्हें मंच पर बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पढ़ेंः अन्ना के मंच पर केजरीवाल के लिए नो एंट्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.