Move to Jagran APP

18 जून को मिलेगी वायु सेना को पहली महिला फाइटर पायलट

सेना में महिलाओं से संबधित एक कार्यक्रम में बोलते हुए वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने कहा है कि इसी वर्ष 18 जून को भारतीय वायु सेना को अपनी पहली महिला फाइटर पायलट मिल जाएगी।

By kishor joshiEdited By: Published: Tue, 08 Mar 2016 10:54 AM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2016 11:49 AM (IST)
18 जून को मिलेगी वायु सेना को पहली महिला फाइटर पायलट

नई दिल्ली। सेना में महिलाओं से संबधित एक कार्यक्रम में बोलते हुए वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने कहा है कि इसी वर्ष 18 जून को भारतीय वायु सेना को अपनी पहली महिला फाइटर पायलट मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि वो इसके लिए वे विशेष रूप से रक्षा मंत्री का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने वायुसेना के इस प्रस्ताव (महिला फाइटर पायलट को शामिल करने) को मंजूरी दी।

prime article banner

पढ़ें: नौ देशों के पायलट आसमान में दिखाएंगे करतब

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि 3 महिला प्रशिक्षुओं का चयन किया गया है जो अभी दूसरे दौर के प्रशिक्षण से गुजर रही हैं। उल्लेखनीय है कि वायुसेना में महिला लड़ाकू पायलट को शामिल कराने का विचार लंबे समय से प्रस्तावित था और सरकार ने वायु सेना में महिलाओं को फाइटर पायलट के रूप में लेने के लिए पिछले वर्ष ही निर्णय लिया था।

आपकों बता दें कि बता दें कि पिछले माह 23 फरवरी से शुरू हुए बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा था, "मेरी सरकार भविष्य में सशस्त्र सेनाओं की सभी लड़ाकू भूमिकाओं में महिलाओं की नियुक्ति करेगी।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.