Move to Jagran APP

टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर आज दिन भर की दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर नजर बनी हुई है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Sun, 11 Feb 2018 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2018 01:51 PM (IST)
टॉप न्यूज: 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1-'भारत माता की जय' से गूंजा दुबई का ओपेरा हाउस, जानिए मोदी के भाषण की मुख्य बातें

loksabha election banner

 अबू धाबी (एएनआइ)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने यूएइ यात्रा के दौरान अबू धाबी में प्रथम हिंदू मंदिर की आधारशीला रखी। दुबई के ओपेरा हाउस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंदिर का शिलान्यास किया गया। बता दें कि अबू धाबी में एक भी मंदिर नहीं है। पीएम मोदी द्वारा मंदिर का उद्घाटन कराए जाना भारत और दुबई के मजूबत रिश्ते को दर्शाता है। मंदिर की नींव रखने के बाद पीएम ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। दुबई के ओपरा हाउस भारतीयों के बीच पीएम मोदी ने कहा कि खाड़ी देशों के विकास के लिए भारतीयों ने अहम योगदान दिया है। पीएम के भाषण के दौरान कई बार मोदी-मोदी के नारे लगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- उड़ी के बाद आर्मी कैंप पर दूसरा सबसे बड़ा आतंकी हमला: 5 जवान शहीद, जैश के 4 आतंकी ढेर

जम्मू (जेएनएन/एएनआइ)। जम्मू कश्मीर के सुंजवां आर्मी कैंप में घुसे आतंकियों के खिलाफ सेना का ऑपरेशन अब भी जारी है। अब तक सुरक्षा बलों ने चार आतंकियों को मार गिराया है, जबकि पांच शहीद हो गए हैं। वहीं एक आम नागरिक को भी अपनी जान गंवानी पड़ी है। आतंकियों को मार गिराने के लिए शनिवार सुबह सेना का ऑपरेशन शुरू हुआ था। फिलहाल सुंजवां आर्मी कैंप में एक से दो और आतंकियों के छिपे होने की आशंका जताई जा रही है। इस बीच आर्मी चीफ बिपिन रावत भी जम्‍मू-कश्‍मीर पहुंच गए हैं और उनकी अगुवाई में सुरक्षा बल आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब देने में जुटे हुए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- अबु धाबी के क्राउन प्रिंस ने पीएम मोदी को बताया मित्र, भारतीयों पर जताया विश्‍वास

अबु धाबी। अबु धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपना मित्र बताया है। उन्‍होंने कहा कि अबु धाबी उनका दूसरा घर है। साथ ही यूएई के निर्माण में हर भारतीय के सहयोग की सराहना करते हुए यह भी कहा कि भारतीय समुदाय पर विश्‍वास जताया जा सकता है। मीडिया से बातचीत में विदेश सचिव विजय गोखले ने यह बात कही। आपको बता दें कि पीएम मोदी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण के तहत जॉर्डन से शनिवार को अबु धाबी पहुंचे, जहां एयरपोर्ट पर क्राउन प्रिंस के साथ शाही परिवार के अन्‍य सदस्‍य भी उनकी आगवानी को मौजूद थे। दोनों नेताओं ने एयरपोर्ट पर एक दूसरे को गले लगाया। पीएम मोदी ने भव्‍य स्‍वागत के लिए अबु धाबी के क्राउन प्रिंस का शुक्रिया अदा किया और कहा कि उनकी यात्रा का भारत-यूएई संबंध पर सकारात्मक असर पड़ेगा। दोनों देशों के बीच पांच समझौते भी हुए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4- गठबंधन पर कमल हासन का बड़ा बयान, कहा- रजनीकांत की राजनीति में भगवा रंग

नई दिल्ली, जेएनएन। राजनीति में दक्षिण भारत के दो बड़े कलाकार कमल हासन और रजनीकांत कदम रखने वाले हैं। कयास लगा जा रहे थे कि दोनों अभिनेता गठबंधन करेंगे, लेकिन कमल हासन ने अपना रूख साफ कर दिया है। कमल हासन ने कहा कि रजनीकांत की राजनीति में भगवा रंग दिखता है, अगर वह नहीं बदलता है तो मैं उनके साथ गठबंधन की संभावना नहीं देखता हूं। हम अच्छे दोस्त हैं, लेकिन राजनीति अलग चीज है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5- बोर्ड एग्‍जाम को सरल बनाएगी उप्र सरकार, 10 लाख छात्र छोड़ चुके हैं परीक्षा

नई दिल्ली। नकल पर सख्ती के बाद लाखों छात्रों के परीक्षा छोड़ने को देखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार अगले साल से बोर्ड परीक्षाओं को और सरल बनाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किताब 'एक्जाम वारियर्स' के हिंदी संस्करण का विमोचन करते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगले साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले सभी राज्य के सभी छात्रों तक यह पुस्तक पहुंचनी चाहिए, ताकि वे डर के कारण परीक्षा से नहीं भागे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभी तक 10 लाख से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षा को अभी तक छोड़ चुके हैं और आगे इनकी संख्या बढ़ भी सकती है। नकल के खिलाफ अभियान में कोई नरमी नहीं देने का संकेत देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रों के परीक्षा छोड़ने की घटना को राज्य सरकार गंभीरता से ले रही है। लेकिन नकल की छूट देने के बजाय राज्य सरकार अगले साल से परीक्षा को ही सरल बनाने का प्रयास करेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6- एक दो दिन में फिर बदलने जा रहा मौसम, बारिश और उपलवृष्टि की संभावना

लखनऊ। धूप निकलने के बावजूद मौसम का मिजाज परेशानी दे रहा है। लोग तेज हवाओं की वजह से परेशान है। मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। रविवार-सोमवार बदली छाने की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को बारिश होने की संभावना है। साथ ही सावधान रहने की बात यह कि इस बार ओलावृष्टि भी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के तराई में मौसम के उतार-चढ़ाव से किसानों को शनिवार रात से ही दंग कर रहा है। कोहरे-पाले के तुरंत बाद बारिश के साथ, आंधी, तूफान व ओलावृष्टि की संभावना कोढ़ में खाज बनने वाली है। कारण लगातार बढ़ रहे तापमान से मौसम में बदलाव हो सकता है। सात दिनों से लगातार पारा उछल रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7- IND vs SA: वांडर्रस वनडे में द. अफ्रीका को 5 विकेट से मिली जीत

नई दिल्ली। भारत और द. अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में वनडे सीरीज़ का चौथा मैच मैच दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से जीत लिया। इस मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 50 ओवरों में 290 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन बारिश के दोबारा खलल के चलते दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 28 ओवरो में 202 संशोधित लक्ष्य दिया गया। बारिश के कारण खेल बंद होने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने का 7.2 ओवरों में एक विकेट के नुकसान के 43 रन बना लिए थे। इसके बाद खेल शुरू होने पर दक्षिण अफ्रीका ने हाशिम अमला 33, डिविलियर्स 18 गेंदों पर 26 रन डेविड मिलर 28 गेंदों पर 39 रन और विकेट कीपर हेनरिच क्लासिन की 27 गेंदों पर 45 रनों की पारियों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने 15 गेंदों के शेष रहते पांच विकेट से मैच जीत लिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8- दिल्ली के पास छप रहे थे नकली नोट, खपाने के लिए निकाला अनोखा तरीका, 4 गिरफ्तार

नोएडा। नोटबंदी के बाद नए नोटों को बाजार में आए लगभग एक साल ही हुआ है लेकिन नकली नोट छापने वाले गिरोह सक्रिय हो गए हैं। ग्रेटर नोएडा में पुलिस ने हबीबपुर गांव से नकली नोट छापने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से पांच लाख 94 हजार रुपये बरामद किए हैं। हालांकि मास्टरमाइंड मौके से फरार होने में कामयाब रहा। सभी के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने उन्हें जेल भेज दिया है। पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी हबीबपुर गांव में राजेंद्र के मकान में कुछ संदिग्ध लोग रह रहे हैं। जिनके द्वारा नकली नोट का काम किया जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9- लापरवाही से आपरेशन कर महिला के पेट में छोड़ी सूई और रूई

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सर सुंदरलाल अस्पताल में आपरेशन के दौरान एक महिला के पेट में सूई और रुई छोडऩे का मामला संज्ञान में आया है। आरोप लगाते हुए महिला के पति ने लंका थाने में तहरीर दी है। जिला प्रशासन ने भी जांच शुरू कर दी है। वहीं अस्पताल प्रशासन ने मामले को खारिज कर दिया है। स्त्री एवं प्रसूति विभाग प्रो. निशा रानी अग्रवाल ने बताया कि मरीज के पति के आरोप में सच्चाई नहीं है। हमने ही पहली बार उसकी जान बचाई थी। बिना वजह मामले को तूल दिया जा रहा है। चिकित्सा अधीक्षक एसएस अस्पताल बीएचयू डा. ओपी उपाध्याय ने बताया कि हमारे पास अभी कोई लिखित शिकायत नहीं आई है। शिकायत आने पर मामले की जांच कराई जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10- ऑल इंडिया चैंपियनशिप के नाम पर देश के 400 खिलाड़ियों से धोखा, जानें पूरा मामला

नोएडा। नोएडा स्टेडियम में ऑल इंडिया चैंपियनशिप के नाम पर देश भर के करीब 400 खिलाड़ियों से फर्जीवाड़ा सामने आया है। ‘स्कूल गेम्स एंड एक्टिविटी डेवलपमेंट फाउंडेशन’ नामक संस्था ने चैंपियनशिप के लिए स्कूल-कॉलेज के माध्यम से खिलाड़ियों का पंजीकरण किया था। खिलाड़ी जब शनिवार को स्टेडियम पहुंचे तो आयोजकों ने तमाम खेलों के आयोजन से हाथ खड़े कर दिए। बगैर प्रतियोगिता के ही खिलाड़ियों को मेडल व सर्टिफिकेट ऑफर किया गया। जिसके बाद खिलाड़ी और अभिभावक बिफर गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.