नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और द. अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में वनडे सीरीज़ का चौथा मैच मैच दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से जीत लिया। इस मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 50 ओवरों में 290 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन बारिश के दोबारा खलल के चलते दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 28 ओवरो में 202 संशोधित लक्ष्य दिया गया। बारिश के कारण खेल बंद होने से पहले दक्षिण अफ्रीका ने 7.2 ओवरों में एक विकेट के नुकसान के 43 रन बना लिए थे। इसके बाद खेल शुरू होने पर दक्षिण अफ्रीका ने हाशिम अमला 33, डिविलियर्स 18 गेंदों पर 26 रन डेविड मिलर 28 गेंदों पर 39 रन और विकेट कीपर हेनरिच क्लासिन की 27 गेंदों पर 45 रनों की पारियों की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने 15 गेंदों के शेष रहते पांच विकेट से मैच जीत लिया। 

ऐसे आउट हुए दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज

290 रन का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 43 रन जोड़ लिए थे कि तभी भारत के लिये खतरनाक हो रही इस ओपनिंग साझेदारी को बुमराह ने तोड़ दिया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडीन मार्करम को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। हालांकि मार्करम ने रिव्यू भी लिया लेकिन थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया इस प्रकार दक्षिण अफ्रीका ने अपना रिव्यू भी गवां दिया। द. अफ्रीका को दूसरा झटका कुलदीप यादव ने दिया जब उन्होंने डुमिनी को 10 रन पर एलबीडब्ल्यु आउट कर दिया। हाशिम अमला कुलदीप यादव के दूसरे शिकार बने उन्हें 33 के स्कोर पर भुवनेश्वर ने बाउन्ड्री लाइन पर खूबसूरती से लपका। दक्षिण अफ्रीका को सबसे तगड़ा झटका डिविलियर्स के रूप में तब लगा जब वो काफी आक्रामक हो रहे थे तभी पांड्या की गेंद पर रोहित ने उन्हें लपका। डिविलियर्स ने 18 गेंदों पर 26 रन बनाए। खतरनाक हो रहे मिलर को चहल ने एलबीडब्ल्यु आउट कर पवेलियन भेजा। उन्होंने 39 रन बनाए।

विराट और शिखर धवन ने खेली बेहतरीन पारियां 

इसके पहले भारत ने टा भारत की ओर से सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन ने शानदार शतक बनाया ये उनका सौवां वनडे मैच था। धवन के अलावा कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर बेहतरीन पारी खेलते हुए 75 रन बनाए। आखिरी ओवरों में धौनी तेजी से 42 रन बनाए जिससे भारत 289 रन के स्कोर तक पहुंच सका। भारतला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जब वो 5 रन बनाकर रबादा की गेंद पर वापस गेंदबाज़ को ही कैच दे बैठे और भारत को मिली पहली सफलता। कप्तान विराट कोहली क्रिस मौरिस की गेंद पर डेविड मिलर को कैच दे बैठे। विराट ने 83 गेंदों पर 75 रनों की पारी खेली। तीसरे विकेट के रूप में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आउट हुए उन्होंने 109 रन बनाए उन्हें मॉर्ने मोर्कल की गेंद पर डिविलियर्स ने कैच आउट किया। भारत को चौथे विकेट के रूप में अजिंक्य राहाणे के रूप में लगा वो 8 रन बनाकर आउट हुए उन्हें नजीडी की गेंद पर रबादा ने लपका। श्रेयस अय्यर को नजीडी की गेंद पर क्रिस मौरिस ने कैच आउट किया उन्होंने 21 गेंदों पर 18 बनाए। भारत के छठे विकेट के रूप में हार्दिक पांड्या 9 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रबादा की गेंद पर कप्तान मार्करम ने शानदार तरीके से लपका। भारत का सातवां विकेट आखिरी ओवर में भुवनेश्वर के रूप में गिरा वो रन आउट हुए। 

भारतीय टीम में हुआ एक बदलाव

चौथे मैच में केदार जाधव की जगह प्लेइंग इलेवन में श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है। केदार जाधव को पिछले मुकाबले में चोट लग गई थी, जिसकी वजह से उन्हें इस मैच से बाहर किया गया है। वहीं द. अफ्रीका की टीम में भी इस मैच में दो बदलाव किए गए हैं। ए बी डिविलियर्स की इस मैच में वापसी हुई हैं तो वहीं इमरान ताहिर की जगह मोर्ने मोर्कल को शामिल किया है।

द. अफ्रीका को गुलाबी जर्सी से आस

इस मैच में द. अफ्रीका की टीम गुलाबी रंग के कपड़ों में मैदान पर उतरी है। खास बात ये है कि अब तक दक्षिण अफ्रीका ने गुलाबी जर्सी में खेले अपने सभी पांचों वनडे जीते हैं। इस मैच में द. अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज़ ए बी डिविलियर्स की टीम में वापसी हुई है। गुलाबी जर्सी में एबी का प्रदर्शन जबरदस्त रहा है। अब तक उन्होंने कुल पांच मुकाबले गुलाबी जर्सी में खेले हैं और इस दौरान उन्होंने दो शतक और इतने ही अर्धशतक लगाए हैं। 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 44 गेंदों पर 149 रनों की आतिशी पारी खेली थी।

धवन खेल रहे हैं सौवां वनडे

वांडरर्स में खेला जा रहा ये मुकाबला टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज़़ शिखर धवन का सौवां मुकाबला है। इस सीरीज़ में धवन का बल्ला जमकर धमाल मचा रहा है। दिल्ली के इस दबंग बल्लेबाज़ ने 3 मैचों की तीन पारियों में 81.00 के औसत से 162 रन बनाए है। इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 76 रन रहा है। 

इतिहास रचने को तैयार टीम इंडिया

इस वनडे सीरीज़ में टीम इंडिया 3-0 से अागे चल रही है। 6 मैचों की श्रृंखला के इस चौथे मैच को जीतकर टीम इंडिया द. अफ्रीका की धरती पर पहली वनडे सीरीज़ जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। इससे पहले कोई भी भारतीय टीम द. अफ्रीका की धरती पर वनडे सीरीज़ जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Pradeep Sehgal