Move to Jagran APP

Heart Health: सर्दियों में रखना चाहते हैं दिल का खास ख्याल, तो हार्ट डिजीज का खतरा कम करेंगी ये आसान टिप्स

दिल हमारे शरीर का एक अहम अंग है जो हमें सेहतमंद बनाने में अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर के विभिन्न अंगों तक खून पहुंचाने मदद करता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए दिल का हेल्दी रहना भी बेहद जरूरी है। हालांकि सर्दियों में अक्सर दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आप इन टिप्स को अपनाकर अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 25 Jan 2024 11:17 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2024 11:17 AM (IST)
इन टिप्स से बनाएं अपने दिल को हेल्दी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदलने लगी है, जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। खानपान की गलत आदतें और काम का बढ़ता प्रेशर लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रहा है। यही वजह है कि आजकल डायबिटीज, हाई बीपी समेत कई समस्याएं लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं। दिल की बीमारियां इन्हीं गंभीर समस्याओं में से एक है, जो इन दिनों सिर्फ बुजुर्गों को ही नहीं, बल्कि युवाओं को भी अपना शिकार बना रही हैं।

loksabha election banner

खासकर ठंड के मौसम में हार्ट डिजीज और दिल के दौरे के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान और लाइफस्टाइल का ध्यान रखा जाए। धूम्रपान, मोटापा, शारीरिक गतिविधि की कमी जैसे कारकों की वजह से हृदय संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स, जो आपके दिल को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में बढ़े Influenza के मामले, एक्सपर्ट से जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान यानी स्मोकिंग हार्ट डिजीज का एक प्रमुख जोखिम कारक है। यह ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाता है, ऑक्सीजन के स्तर को कम करता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का मोटा होना या सख्त होना) का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हेल्दी हार्ट के लिए बेहतर हैं कि आप धूम्रपान को तुरंत छोड़ दें। हालांकि, ऐसा करना मुश्किल हो सकता है, तो इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं।

फिजिकली एक्टिव रहें

इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल कुछ इस तरह की हो गई है कि लोगों के पास खुद के लिए भी समय नहीं बचता है। ऐसे में शारीरिक गतिविधि की कमी दिल की समस्याओं को बढ़ाने में बड़ा योगदान करती है। अगर आप अपने दिल को दुरुस्त करना चाहते हैं, तो नियमित व्यायाम करें। आप इसके लिए वॉकिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग या साइकलिंग कर सकते हैं।

शराब से परहेज

शराब की थोड़ी-सी मात्रा भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है। यह न सिर्फ आपके लिवर, बल्कि दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। ज्यादा शराब पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेल और अन्य हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन सेंटर्स (सीडीसी) के मुताबिक महिलाओं को प्रति दिन एक से अधिक ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए और पुरुषों को प्रति दिन दो ड्रिंक से ज्यादा पीने से बचना चाहिए।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें

हाई ब्लड प्रेशर और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट और आर्टरीज पर दबाव डाल सकता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अपने दिल को सेहतमंद बनाने के लिए आप अपना ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखें।

वजन मेंटेन करें

ज्यादा वजन भी दिल की सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। अगर आपका वजन सामान्य से ज्यादा है, तो आपको हार्ट डिजीज विकसित होने का खतरा ज्यादा है। ज्यादा वजन हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए दिल को सेहतमंद बनाने के लिए वजन मेंटेन करें।

तनाव मैनेज करें

तनाव भी आपके दिल के लिए हानिकारक है। ऐसे में अगर आप अपने दिल को हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो तनाव मैनेज करे। आप इसके लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज,योग या माइंडफुलनेस जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का सहारा ले सकते हैं।

हेल्दी डाइट लें

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी होती है। ऐसे में हेल्दी हार्ट के लिए अपनी डाइट में विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन समेत हेल्दी ऑप्शन्स को शामिल करें।

यह भी पढ़ें- जांघों को मजबूत बनाने के साथ लोअर बॉडी को शेप में भी रखता है सूमो स्क्वैट

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.