Move to Jagran APP

High Cholesterol: हार्ट अटैक का कारण बनता है हाई कोलेस्ट्रॉल, जानें इसे नेचुरली कम करने के तरीके

High Cholesterol इन दिनों कई सारे लोग तेजी से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं। शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल का स्तर हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इसकी वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। अगर आप भी अपना हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में ये बदलाव करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 06 Oct 2023 12:10 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2023 12:10 PM (IST)
हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। High Cholesterol: सेहतमंद रहने के लिए दिल का हेल्दी रहना भी बेहद जरूरी है। दिल हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है, जो पूरे शरीर में खून पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में जरूरी है कि सेहतमंद रहने के लिए अपने दिल का खास ख्याल रखा जाए। दिल को हेल्दी बनाने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल में रहना बेहद जरूरी है। हालांकि, बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान के प्रति हमारी लापरवाही हमें कई समस्याओं का शिकार बना रही है।

loksabha election banner

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता स्तर इन्हीं समस्याओं में से एक है। हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में दवाएं आपके कोलेस्ट्रॉल को कम बनाने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, अगर आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर आप नेचुरल तरीके से भी अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में-

फाइबर को करें डाइट में शामिल

अगर आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में घुलनशील फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें। घुलनशील फाइबर आपके ब्लडस्ट्रीम में कोलेस्ट्रॉल के अब्जॉर्प्शन को कम कर सकता है। इसके लिए आप दलिया, राजमा, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सेब और नाशपाती जैसे फूड्स खा सकते हैं।

एनिमल फैट खाने से बचें

हाई कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने के लिए एनिमल फैट खाने से बचें। इसके लिए आप फैट वाले प्रोसेस्ड मीट जैसे बोलोग्ना, सलामी, पेपरोनी और हॉट डॉग और रेड मीट जैसे गोमांस, पिग मीट, वील या लैंप मीट आदि से भी परहेज करें। साथ ही दूध, पनीर, क्रीम, सोर क्रीम, क्रीम चीज और मक्खन जैसे फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भी बचें। इन फूड्स में प्रोसेस्ड फैट के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी होता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल और प्लाक निर्माण दोनों से जुड़े होते हैं।

यह भी पढ़ें- सुबह खाली पेट पिएं करी पत्ते का पानी, बदले में आपको मिलेंगे ये बड़े फायदे

वजन कम करें

अगर आपका वजन ज्यादा है या मोटापा है, तो उसे कम करने की कोशिश करें। वजन घटाने से एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही मोटापे की वजह से होने वाली अन्य गंभीर समस्याओं से भी राहत मिलती है।

कार्ब्स का भी ध्यान रखें

शोध से पता चलता है कि कम कार्ब खाने से वजन कम करने और दिल संबंधी जोखिम कारकों को कम करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में दलिया, साबुत अनाज, सेम, दाल और साबुत फल जैसे हाई फाइबर कार्बोहाइड्रेट शामिल कर सकते हैं, जिसकी मदद से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप ज्यादा खाने से बचे रहेंगे।

वेजिटेरिन डाइट फॉलो करें

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं, तो कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम एक बार वेजिटेरियन डाइट जरूर खाएं। आप इसके लिए एनिमल बेस्ड प्रोटीन (मांस, पोल्ट्री, मछली, अंडे, पनीर) की जगह दाल, टोफू या क्विनोआ जैसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए इन फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा, तेजी से कम होगा वजन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.