Move to Jagran APP

इन बातों का रखेंगे ध्यान तो सर्दी छू भी नहीं पाएगी आपके बच्चे को

सर्दियों के मौसम में बच्चों का विशेष ध्यान रखना बहुत जरुरी हो जाता है। बच्चे अपनी आदत से तो बाज आयेंगे नहीं ऐसे में पेरेट्स की रिस्पॉंसिब्लिटी बनती है उन्हें सर्दी से बचाकर रखने की।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 02:54 PM (IST)
इन बातों का रखेंगे ध्यान तो सर्दी छू भी नहीं पाएगी आपके बच्चे को
इन बातों का रखेंगे ध्यान तो सर्दी छू भी नहीं पाएगी आपके बच्चे को

जैसे-जैसे मौसम के तापमान में कमी होती जाती है पेरेंट्स के लिए अपने बच्चों को गर्म और स्वस्थ रखने की चिंता बढ़ जाती है। इस मौसम में उन्हें हेल्दी रखने के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरुरत पड़ती है। बच्चों का बाहर खेलना उनका फेवरेट होता है। ऐसे में पेरेंट्स की रिस्पॉंसिब्लिटी बनती है उन्हें सुरक्षित रखने और ठंड से बचाने की ताकि वे अपनी हॉबी से भी दूर ना रहें और सर्दी के खतरों से भी बच जायें। दूसरी तरफ छोटे बच्चों की बात की जाए तो उन्हें जल्दी सर्दियां लग जाती है। यहां ऐसे ही बच्चों को सर्दी से बचाने के कुछ टिप्स दिये जा रहे हैं।

loksabha election banner

- अपने बच्चों को कवर करते समय इस बात को सुनिश्चित कर लें उनका हाथ, गला और सिर पूरी तरह से कवर्ड हैं। छोटे बच्चों को एडल्ट बच्चों की तुलना में में एक लेयर ज्यादा कपड़े पहनाने की जरुरत होती है। उन्हें कपडे पहनाते समय भी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरुरी है। हुडेड ड्रेस और स्कार्फ पहनाने की जगह कोई दूसरा ऑप्शन सेलेक्ट करें। क्योंकि ये आपके बच्चे के गले में प्रॉब्लम भी कर सकता है जिससे वे सफोकेशन में जा सकते हैं।


- उन पर नजर रखतें रहें कि वे कहीं किसी कारण से गीले तो नहीं हो रहे हैं। क्योंकि अक्सर बच्चो को कुछ फर्क नहीं पड़ता और वे बाहर ही खेलना पसंद करते हैं और खेल खेल में मस्ती में गीले होकर आ जाते हैं।
नियमित रुप से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

- घर पर स्मोक और कार्बनमोनोक्साइड अलार्म इंस्टॉल करें। जिससे आग लगने का खतरा कम जाए। स्कीइंग स्नोबोर्डिंग, स्लेडिंग और आइस हॉकी खेलने के लिए उत्सुक बच्चों को अच्छी तरह से हेलमेट और सारी एक्सेसरीज से लैस कर रखें।

- सर्दियों में बच्चों के नाक बहने की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में उनके कमरे को प्रॉपर तरीके से गर्म रखने की व्यवस्था करें। सैलिन नोज ड्रॉप इसमें आपकी मदद कर सकता है।

- उन्हें जितना हो सके हाईड्रेटेड रखने की कोशिश करें। अक्सर सर्दियों में बच्चों को नमी कम पड़ जाती है। इससे बचने के लिए समय समय पर उन्हें गर्म सूप देते रहें। सर्दी के मौसम में उनके शरीर पर किसी तरह के निशान तो नहीं पड़ रहे हैं इस बात का भी विशेष ध्यान रखें।

- ठंड लग जाने पर उन्हें गर्म पानी के संपर्क में लेकर आएं। ठंड लग जाने पर बच्चे साधारणत कांपने लगते हैं और उनकी आवाज भी कांपने लगती है। बार बार उनके हाथ धुलाने की आदत बनाये रखें ये उन्हें बाहरी पॉल्युशन से बचाये रखता है।

ये भी पढ़ें बेबीसिटर करना हो हायर तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.