Move to Jagran APP

बेबीसिटर करना हो हायर तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान

अपने बच्चे के लिए केयरटेकर हायर करने से पहले कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना बहुत जरुरी है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 10 Jan 2017 02:04 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jan 2017 02:35 PM (IST)
बेबीसिटर करना हो हायर तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान
बेबीसिटर करना हो हायर तो रखें इन बातों का विशेष ध्यान

वर्किंग पेरेट्स के लिए अपने बच्चों को सम्हालना बड़ा मुश्किल भरा होता है। ऐसे में उन्हें बेबीसिटर की जरुरत पड़ती है। पर क्या आप ऐसे ही किसी को भी अपने जिगर के टुकड़े को हैंडओवर कर सकते हैं। नहीं, क्योंकि ऐसे ही किसी पर आंख मूंद कर भरोसा नहीं किया जा सकता है। बहुत सारे मामले ऐसे हैं जिसमें बेबीकेयरटेकर, बच्चे के पेरेंट्स की अनुपस्थिति में उनके साथ बड़े ही अमानवीय ढंग से पेश आते हैं जिससे उनके जान पर भी खतरा बन आता है। ऐसे में पेरेंट्स के लिए किसी पर आंखमूंद कर भरोसा करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। जी हां, आप जिस बच्चे की सुरक्षा और भविष्य के लिए जॉब कर रहे हैं उसके लिए जॉब छोड़ ही देना भी बेवकूफी होगी लेकिन एक भरोसे लायक बेबीसि टर को हायर करना कोई बेवकूफी नहीं हो सकती है। आप उनके लिए कुछ क्वालिफिकेशंस को नोट डाउन कर सकती हैं। आपके बच्चे का केयरटेकर बिल्कुल वैसा होना चाहिए जैसा उसे जरुरत है।

prime article banner

अपने रिफ्रेंस से पता करने की कोशिश करें


सबसे पहले अपने रिफ्रेंस से पता करने की कोशिश करें क्योंकि यहां से उसकी हिस्ट्री और बैकग्राउंड आपको आसानी से पता चल सकता है। पता करने की कोशिश करें क्या कभी उसने आपकी किसी फैमिली मेंबर के लिए केयरटेकर का काम किया है। यदि हां तो क्या वो बच्चा भी आपके बच्चे के उम्र के बराबर का था। क्या उसे भी वही जिम्मेदारी निभानी थी जैसी आपको अपने बच्चे के लिए जरुरत है। ये भी सुनिश्चित कर लें कि आप अपने बच्चे के लिए और एक्स्ट्रा क्या जरुरत है।

इंटरव्यु करें और कुछ सवालों के जवाब निकालने की कोशिश करें

हायर करने से पहले आप बच्चे के केयरटेकर का इंटरव्यु करें और अपने सवालों से जवाब निकालने की कोशिश करें कि क्या वे आपके बच्चे के लिए फिट है या नहीं। सभी फैमिली की एक कॉमन जरुरत होती है लेकिन उसके बावजूद हर एक फैमिली की अपनी कुछ विशेष जरुरतें भी होती हैं। अगर आपके बच्चे के स्कूल के लिए ड्राइवर की जरुरत है तो उनका ड्राइविंग हिस्ट्री और एक्सपीरीयंस के बारे में पता करने की कोशिश करें। ड्राइविंग संबंधी उनकी जानकारी और जागरुकता पर भी नजर दौड़ायें।
अगर कुक की आवश्यकता है तो ये पता करें कि वे किचन को लेकर कितना कंफर्टेबल है। बच्चे के लीजर टाइम के लिए उनका केयर टेकर उनके साथ कितना फैमिलियर होकर गेम खेल सकता है।

बच्चे के स्ट्रेंथ और केयरटेकर के पेशेंस लेवल को परखें


अपने बच्चे के स्ट्रेंथ और स्ट्रगल लेवल को भी परखना जरुरी हो जाता है। ये आपको बताता है कि वो आने वाले नए केयरटेकर के साथ कितना फैमिलियर हो पाएगा। साथ ही बच्चे के केयरटेकर के पेशेंस लेवल को भी परखें इससे आपको पता चल जाएगा कि कहीं बच्चे के परेशान करने की स्थिति में वो अपना आपा तो नहीं खो देते हैं। मानसिक स्थिति की भी जांच करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप कुछ दिनों के ट्रायल पर रख कर उनका निरीक्षण कर सकते हैं।

किड टेस्ट करें

ध्यान दें कि वे बच्चे के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं। एक अच्छा बेबीसिटर कभी भी ट्रायल के लिए मना नहीं कर सकते हैं। ध्यान दें कि उनका एकेडमिक बैक्ग्राउंड भी अच्छा होना चाहिए। ताकि कभी कभी बच्चे के होमवर्क में भी मदद कर सकें। सुनिश्चित कर लें कि वे अपनी भाषा को लेकर कितने अनुशाषित हैं। आखिरकार वे आपसे ज्यादा आपके बच्चे के साथ समय बिताने जा रहा है ऐसे में उनके साथ एक अच्छा इंटरैक्शन काफी जरुरी है।

खुद पर विश्वास रखें

एक अच्छा प्रोफाइल तैयार करना और इंटरव्यु में सवालों का संतोषजनक जवाब भले ही काबिलेतारीफ हो लेकिन फिर भी कहीं कुछ तो होता है जो आपको बेचैन करता रहता है ऐसे में आप खुद पर विश्वास रखें। सबसे जरुरी बात आपके बच्चे से ज्यादा आपको उस पर और खुद पर विश्वास रखना होगा और उससे एक पारिवारिक रिश्ता बनाना होगा ताकि वो भी आपके साथ कंफर्टेबल फील कर सकें साथ ही आपके मुश्किल समय में आपके लिए वो एक बेशकीमती तोहफा साबित हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.