Move to Jagran APP

अब और मधुर हो जाएगा ये रिश्ता

क्या आप भी बनना चाहते हैं बेहतर पेरेंटस तो हम आपके लिये लाये हैं कुछ ऐसे पेरेंटिंग टिप्स जिन्हें अपनाकर और मधुर हो जाएगा ये अनमोल रिश्ता।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 10:50 AM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 11:05 AM (IST)

माता-पिता से बच्चों का रिश्ता एक अनमोल रिश्ता है और समय के साथ इस रिश्ते में निखार आता है। माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा हर क्षेत्र में सफल हो। इस रिश्ते को मजबूत करने के लिए बच्चों को ही नही बल्कि माता-पिता को भी कोशिश करनी पड़ेगी। पेरेंटस को ये समझना पड़ेगा कि वह अपने बच्चों के लिये और क्या बेहतर कर सकते हैं जिससे आने वाले समय में उनका ये रिश्ता और भी प्यारा हो जाये। इंडिया पेरेंटिंग.कॉम के अनुसार इन टिप्स से आपका ये अनमोल रिश्ता और मधुर हो जाएगा।

- सबसे जरूरी है है कि हम ये समझे कि हमारा बच्चा हमेशा छोटा नही रहेगा। समय के साथ-साथ वो भी बड़ा हो जाएगा और बड़े होने पर अपनी लाइफ में बिजी हो जाएगा। इसलिये उसके बचपन की मीठी यादों को संजोकर रखें जिससे उसके बड़े होने पर आप उसे इन यादों से बता सकें आप उसे कितना प्यार करते थे। ज्यादा से ज्यादा समय उसके साथ बितायें, उसके साथ खेलें और उसकी छोटी-छोटी जरूरतों में उसकी पूरी मदद करें।

- कभी-कभी हम बच्चों की अनावश्यक बात को लेकर जिद्द करने से उत्तेजित हो जाते हैं और न चाहते हुए भी बच्चे को डांट देते हैं। तो ऐसे समय में हमें अपनेआप को बच्चे की जगह पर रखकर सोचना चाहिए। अक्सर बच्चे अपने दोस्तों के घर जाकर खेलने की जिद्द करते हैं, लेकिन हम उन्हें किसी के घर भी जाने को मना करते हैं। अब जरा याद कीजिये कि जब आप भी 10 वर्ष के थे तो दोस्तों के घर में इकट्ठा होकर, वहां उसके खिलौनों से खेलना आपको कितना भाता था। इसलिये बच्चों की भावनाओं में खुद को रखकर सोचिये तो आपको कुछ गलत नही लगेगा।

- अपने बच्चे को स्वस्थ खानपान की आदत डालिये। छोटे बच्चे तो अक्सर स्नैक्स और जंक फूड से ही पेट भर लेते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। लेकिन जैसे-जैसे आपका बच्चा बड़ा हो रहा है उसे हेल्दी फूड के बारे में बताये जिससे वह एक स्वस्थ जीवन बिता सके।

-अधिकतर पिता रात को देर से घर लौटते हैं, ऐसे में छोटे बच्चे तो सो चुके होत हैं। हो सके ऑफिस से थोड़ा जल्दी आने की कोशिश करें। पूरे दिन में एक बार खाना परिवार के साथ ही खायें। थोड़ा समय परिवार के साथ जरूर बिताये। चाहे तो पूरा परिवार मिलकर घर की सफाई करें या कोई गेम भी खेला जा सकता है इससे परिवार के सभी सदस्यों में आपस में प्रेम का संचार होगा।

-बच्चों को आत्मनिर्भर बनाये। उन्हें अपने सभी जरूरी काम खुद ही करने दे। बेवजह मदद करने से वो आप पर निर्भर हो जाएंगे। जो आगे चलकर उनके लिये नुकसानदेह साबित होगा। उनका कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिये आप उन्हें कुछ ऐसे छोटे-छोटे काम दें जो वो खुद कर सकें।

कुछ पेरेंटस अपने बच्चों का होमवर्क कर देते हैं जो कि ठीक नही है। आप होमवर्क करने में अपने बच्चे की मदद तो अवश्य करें लेकिन उसे खुद कभी न करें।

ये कुछ ऐसी पेरेंटिंग टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों के रोलमॉडल बन सकते हैं। पेरेंटस और बच्चों का ये रिश्ता हर माता-पिता के लिये उसके जीवन की एक सुंदर और खुशनुमा याद होती हैं। यकीन मानिये ये टिप्स इन यादों को और महका देगी।

बच्चे को चाहिए आपका साथ

जरूरी है सही परवरिश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.