Move to Jagran APP

क्या आपके पैरों में भी होता है रात को दर्द, ये हैं कारण

पैर में अचानक आई अकडऩ के कारण मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। आखिर क्या है इस समस्या का कारण-

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2016 12:21 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2016 12:29 PM (IST)

रात में अक्सर सोते-सोते पिंडलियों में दर्द होने लगता है और आप अचानक दर्द से कराहने लगते हैं। इसे लैग क्रम्पस कहते हैं। हालांकि 1-2 मिनट के बाद ये स्वयं ही ठीक हो जाती है। लेकिन पैर में अचानक आई अकडऩ के कारण मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। आखिर क्या है इस समस्या का कारण-

पढ़ें: कहीं बीमार न कर दे एयरकंडीशनर

-हाइपोथाइरॉयडिजम से ग्रस्त व्यक्तियों में रात को सोते समय अक्सर पैर में अकडऩ के साथ तीव्र दर्द होने लगता है। मांसपेशियों में क्रैम्पस की ये समस्या थकान और कमजोरी के कारण होती है।

-डिहाइड्रेशन भी इस समस्या का एक कारण हो सकता है। शरीर में पानी की कमी होने पर मांसपेशियों में ज्यादा दबाव पड़ता है जिसकी वजह से रात में पैर में क्रैम्प्स आ जाते हैं।

पढ़ें:स्वस्थ रहकर लुत्फ उठाएं बरसात का

-शरीर में ब्लड शुगर का लेवल अधिक होना भी इसका एक कारण है। इस समस्या से बचने के लिये ये जरूरी है कि डायबिटीज से पीडि़त रोगी अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखें।

-कभी-कभी किसी दवाई के रियेक्शन की वजह से भी पैर में क्रैम्पस की समस्या हो जाती है। इसलिये डॉक्टर की सलाह लिए बिना किसी भी दवाई का सेवन न करें।

पढ़ें: दूध और दही के सेवन से दूर हो सकता है महिलाओं का ये मर्ज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.