Move to Jagran APP

ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते समय ये गलती कभी ना करें

यदि आप जिम में ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर रहे है तो जरा सावधानी बरतें।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 12 Jul 2016 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jul 2016 12:13 PM (IST)
ट्रेडमिल पर वर्कआउट करते समय ये गलती कभी ना करें

ट्रेडमिल पर दौड़ लगाकर वजन घटाना बाकी मशीनों की तुलना में ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। लेकिन इस दौरान कुछ सावधानियां बरतनी भी बहुत जरूरी है। क्योकि इस मशीन पर एक्सरसाइज करते वक्त गिरने की बहुत सारी घटनाएं आए दिन सामने आती रहती हैं। यदि आप भी जिम में ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर रहे है तो जरा सावधानी बरतें

loksabha election banner

ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त कभी नीचे ना देखें
अक्सर लोग चलती ट्रेडमिल पर अपने पैरों के मूवमेंट देखने लगते हैं।लेकिन ऐसा करना खतरनाक है क्योंकि इस दौरान आप बैलेंस खो सकते हैं और किसी एक्सिडेंट का शिकार हो सकते हैं। इसलिए दौड़ते वक्त हमेशा सामने की ओर देखें।

धीरे-धीरे बढ़ाएं स्पीड
ट्रेड मिल की स्पीड एक साथ ना बढ़ाएं। धीरे धीरे इसकी स्पीड बढ़ाने से आपकी बॉडी को वार्मअप का भी समय मिलेगा और आपकी मांशपेशियों में अकड़न भी नहीं होगी।

चलती ट्रेड मिल से कभी ना उतरें
एक्सरसाइज के दौरान भूलकर भी चलती ट्रेडमिल से उतरने की कोशिश ना करें।क्योंकि चलती ट्रेडमिल से उतरने पर आपको चक्कर आ सकता है या फिर आप बैलेंस खोकर गिर भी सकते हैं।

नंगे पांव ट्रेडमिल पर ना दौड़ें
फ्रिक्शन और तेज मूवमेंट के चलते काफी हीट पैदा होती है।इसलिए अगर आप बिना जूते ट्रेड मिल पर दौड़ेंगे तो आपके पांव में जलन हो सकती है।

जरूरत से ज्यादा ना रखें ट्रेड मिल की स्पीड
ट्रेडमिल पर रनिंग से पहले अपनी 'टारगेट हार्ट रेट' जान लीजिए। जल्दी वजन घटाने के चक्कर में ज्यादा स्पीड ना रखें। किसी को भी अपनी 'टारगेट हार्ट रेट' की 50-70 फीसदी स्पीड से ज्यादा पर नहीं दौड़ना चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया को आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

पढ़ें- क्या आप जानते हैं स्वीमिंग से जुड़ी इन बातों को...

स्वस्थ रहकर लुत्फ उठाएं बरसात का


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.