Move to Jagran APP

हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के लिए कांग्रेस ने सत्ता पक्ष को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। नेता प्रतिपक्ष विधानसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे। साथ ही एमएसपी की गारंटी के लिए प्राइवेट मेंबर बिल भी लाया जाएगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 05:12 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 09:50 AM (IST)
हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा
हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा के पांच मार्च से शुरू होने वाले बजट सत्र में भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार को घेरने की रणनीति तैयार कर ली है। कांग्रेस जहां भाजपा-जेजेपी गठबंधन सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने पर अडिग है, वहीं सरकार के रणनीतिकार इसका तोड़ निकालने की जुगत में जुटे हैं। गठबंधन की सरकार को निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन हासिल है।

loksabha election banner

विधानसभा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में करीब एक दर्जन राज्य स्तरीय मुद्दे सदन में उठाने पर सहमति बनी है। बैठक में तय हुआ कि राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के बजट अभिभाषण के बाद सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा।

सदन में कांग्रेस के 30 विधायक हैं और 18 विधायक खड़े होकर अविश्वास प्रस्ताव ला सकते हैं। इसे स्वीकार या अस्वीकार करना स्पीकर के विवेक पर निर्भर करता है। स्वीकार करने की स्थिति में स्पीकर को 10 दिन या 10 सीटिंग के भीतर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करानी जरूरी होती है।

यह भी पढ़ें: पंजाब की 4150 राइस मिलों पर बंदी का संकट, बारदाना खत्म, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र को लिखा पत्र

विधायक दल की बैठक के बाद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मीडिया कर्मियों से बातचीत में कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। कृषि कानूनों में एमएसपी (फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य) की गारंटी का प्रविधान जोड़ने के लिए प्राइवेट मेंबर बिल लाया जाएगा। राज्य में हुए शराब और रजिस्ट्री घोटाले के मुद्दे पर कांग्रेस सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी लाएगी।

यह भी पढ़ें: पंजाब में फिर सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस ने बनाई खास रणनीति, '2022 के लिए कैप्टन' का नारा

हुड्डा ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार भर्तियां रद कर रही है। पेपर लीक के मामले बढ़ गए। बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। पेट्रोल व डीजल के रेट काबू में नहीं रहे। हरियाणा सरकार ने डोमिसाइल के नियमों और खेल नीति में बदलाव किया है। प्रदेश में अपराध बेकाबू हो चुके हैं। इन तमाम मुद्दों पर सरकार से जवाब मांगा जाएगा।

यह भी पढ़ें: आर्थिक तंगी आई तो दो माह की बेटी को 40 हजार मेंं बेचने को तैयार हो गया लुधियाना का दंपती, ऐसे आया पकड़ में

नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि गठबंधन की सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है। मौजूदा सरकार में सिर्फ घोटाले हो रहे हैं, कोई काम नहीं हो रहा। डोमिसाइल के नियमों में फेरबदल से प्रदेश की नौकरियों में अन्य राज्यों के लोगों की भागीदारी बढ़ेगी और हरियाणा की आरक्षित श्रेणियों एससी और बीसी को नौकरी मिलना मुश्किल हो जाएगा। बिजली विभाग के अधिकारियों भर्ती में सामान्य श्रेणी के स्थानीय युवाओं को दरकिनार कर अन्य राज्य के युवाओं को तरजीह दी गई है। उसी तरह डोमिसाइल नियमों में बदलाव के बाद एससी और बीसी श्रेणी के साथ किया जाएगा। खेल नीति में बदलाव से प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों का हौसला टूटेगा। नई नीति में पैरा ओलंपिक समेत सभी खिलाड़ियों के हितों की अनदेखी की गई है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार शुरू करेगी अनूठी योजना, पीपीपी पोर्टल पर एक लाख परिवारों को तलाश कर होगा कौशल विकास

बैठक में 20 से ज्यादा विधायकों ने भागीदारी की। हुड्डा ने अपने विरुद्ध दर्ज मामलों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन को तीन माह से ज्यादा हो गए हैं। इसलिए अब सरकार को जाग जाना चाहिए। हुड्डा ने किसानों से भी अपील की है कि वे अपनी फसलों को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.