Move to Jagran APP

मर्दों को चेहरे की रौनक खत्म करने वाले ओपन पोर्स से चुटकियो में मिलेगा छुटकारा

ये दिक्कत अगर सबसे ज्यादा किसी को परेशान करती है तो वो मर्दों को करती है। हालांकि कुछ सस्ते और आसान नुस्खों की मदद से इन्हें ठीक किया जा सकता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Aug 2016 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2016 03:00 PM (IST)
मर्दों को चेहरे की रौनक खत्म करने वाले ओपन पोर्स से चुटकियो में मिलेगा छुटकारा
मर्दों को चेहरे की रौनक खत्म करने वाले ओपन पोर्स से चुटकियो में मिलेगा छुटकारा

आज के समय में हर कोई फैशन के साथ चलने के लिए क्या नहीं करता हैं। जिससे कि वह कदम से कदम मिला कर चल सकें। इस समय इतना ज्यादा प्रदूषण हो गया है कि इसका प्रभाव आपके चेहरे में अधिक पडता है। इससे आपकी स्किन खराब हो रही हैं।इसके साथ कई समस्याओं जैसे कि पिपंल, एक्ने आदि हो रहे है। इन्ही में से एक समस्या है चेहरे में पोर्स खुल जाना। जिसके कारण आपका चेहरा भद्दा लगता है। कई लोगों के चेहरे पर अक्सर स्किन पोर्स बड़े हो जाते हैं, ये बड़े खुले रोम छिद्र भद्दे लगते हैं और परेशान भी करते हैं। ये दिक्कत अगर सबसे ज्यादा किसी को परेशान करती है तो वो मर्दों को करती है। हालांकि कुछ सस्ते और आसान नुस्खों की मदद से इन्हें ठीक किया जा सकता है।

loksabha election banner

चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र बताते हैं कि त्वचा कितनी स्वस्थ है। लेकिन कई लोगों के चेहरे पर अक्सर बड़े पोर्स अर्थात रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं। उम्र के साथ ये रोम छिद्र बड़े होते जाते हैं क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की रौनक कम होती जाती है। ये बड़े खुले रोम छिद्र भद्दे लगते हैं और परेशान करते हैं। यह समस्या आमतौर पर तैलीय त्वचा में अधिक होती है। सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार कई बार गलत मसाज करने से भी रोम-छिद्र गैरजरूरी तौर पर खुल जाते हैं। हालांकि इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। चलिये जाने कैसे....

टमाटर जूस या पैक
टमाटर के रस से चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। या फिर टमाटर को पैक के रूप में इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच कियोलिन पाउडर को टमाटर के गूदे में मिला कर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। बड़े पोर्स की समस्या में लाभ होगा।

रोज वॉटर


पोर्स को बंद और साफ करने के लिये रोज वॉटर को चेहरे पर लगाकर उसे साफ करें। यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो कत्था लें और इसे गुलाब जल में और यदि त्वचा रूखी है तो दूध में धो लें। ध्यान रहे कि कत्थे की मात्रा मसूर के दाने जितनी ही होनी चाहिए। अब इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच लेमन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 5 मिनट रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे ओपन पोर्स की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

बेकिंग सोडा पेस्ट
बेकिंग सोड़ा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर चेहरे पर लगाकर गोलाई में हल्के से मसाज करें। 30 सेकंड के बाद धो लें। बेकिंग सोडा एक सस्ता और असरदार एक्सफ़ोलीएटर है, जो जो मुंहासे और ब्लैकहेड्स को दूर करता है, और पोर्स को साफ और छोटा रखता है।


रोज़ ठीक से साफ करें चेहरा
बड़े पोर्स के इलाज के लिए चेहरा रोज अच्छी तरह साफ करें। पोर्स दरअसल तब बड़े होते हैं जब गंदगी, तेल, या बैक्टीरिया, उनमें भर जाते हैं और सूजन पैदा करने लगते हैं। इसलिए सॉफ्ट क्लिंजर से नियमित रूप से अपना चेहरा धोएं, लेकिन केवल दो बार। सुबह और रात को सोने से पहले।

अंडे का सफेद भाग


अंडे का सफेद भाग त्वचा को टोन और अस्थायी रूप से अपके पोर्स को छोटा करता है। इसे लगाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को कटोरी में डालकर उसमें नींबू आधा निचोड़ लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

आइस क्यूब
आइस क्‍यूब चेहरे पर हल्के-हल्के लगाने से चेहरे के खुले पोर्स बंद होने लगते हैं। इससे त्वचा खूबसूरत भी दिखने लगती है। लेकिन ऐसा दिन में केवल 15 से 20 सेकंड ही करें। रात को सोने से पहले आइस क्यूब चेहरे पर लगाना सबसे बेहतर रहता है।

पढ़ें- जानिए आपकी फेस शेप पर कौन सा हेयर स्टाइल अच्छा लगेगा

इस मॉनसून में इन तरीकों से बनाएं अपनी दाढ़ी और आकर्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.