Move to Jagran APP

आप घर में भी कर सकती हैं हेयर स्ट्रेटनिंग

कुछ महिलाएं पार्लर में स्ट्रेटनिंग का खर्चा अधिक होने के कारण इसे नही करवा पाती तो कुछ लोग इसमें प्रयोग होने वाले कैमिकल के दुष्प्रभावों के बारे में सोचकर इसे नही करवाती।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 01 Aug 2016 01:29 PM (IST)Updated: Mon, 01 Aug 2016 02:26 PM (IST)
आप घर में भी कर सकती हैं हेयर स्ट्रेटनिंग
आप घर में भी कर सकती हैं हेयर स्ट्रेटनिंग

फैशन के अनुसार हेयर स्टाइल तो हर किसी को भाता है। लेकिन टीनएजर्स को लेटेस्ट फैशन बहुत आकर्षित करता है। आजकल स्ट्रेटनिंग का फैशन है इसलिये हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर और स्ट्रेट हो। कुछ महिलाएं पार्लर में स्ट्रेटनिंग का खर्चा अधिक होने के कारण इसे नही करवा पाती तो कुछ लोग इसमें प्रयोग होने वाले कैमिकल के दुष्प्रभावों के बारे में सोचकर इसे नही करवाती। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिन्हें आप घर में ही आजमाकर अपने बालों को स्ट्रेट और सुंदर बना सकती हैं वो भी बिना किसी कैमिकल के दुष्प्रभाव के।

loksabha election banner

-एक कप दूधमें 2 चम्मच शहद डालकर मिला लें। इसमें कुछ स्टॉबेरी भी मैश करके मिला लें। इन्हें अपने बालों पर लगाये और दो घंटे बाद शैम्पू से बाल धो लें।

-2 अंडों को एक बाउल में फोड़ लें, अब इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें। इससे अपने बालों और सिर की त्वचा पर मालिश करें। एक घंटे तकबालों में लगाये रखने के बाद शैम्पू कर लें। इससे आपके बाल स्ट्रेट होने के साथ-साथ मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

-एक बाउल में नारियल के दूध और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला लें। अब इसे अपने बालों में लगायें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने बाल धो लें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को अपनाने से आपके बाल मुलायम और स्ट्रेट हो जाएंगे।

-बालों पर दूध का नियमित रूप से स्प्रे करती रहें। यह बालों को पोषण देने के साथ उन्हें चमकदार भी बनाता है। बालों पर दूध का स्प्रे करने के आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धों लें।

-मुड़े हुए बालों को गीला करने के बाद उन्हें रोलर से मोड़ें और अच्छे तरह बांधें। बाल जैसे ही सूखेंगे वैसे बाल सीधे होने लगेंगे।

-बालों को सीधा करने के लिए बालों को एक दूसरे के विपरीत दिशा में कर लें। जैसे सीधी तरफ के बालों को उल्टी तरफ और उल्टी तरफ केबालों को सीधी तरफ। और इन्हें आपस में मिलाकर पीछे कि तरफ से पिन लगा लें।

-बालों पर गर्म नारियल का तेल, जैतून का तेल आदि से नियमित मालिश करनी चाहिए। यह बालों को चमकदार, सीधा और मुलायम बनाते हैं।

- हर 5 मिनट में गीले बालों पर कंघी करते रहें जब तक वे पूरी तरह से सूखे नहीं। और बालों के गुच्छों को दूसरी कंघी से सीधा करने की कोशिश करें।

-गर्म पानी में तौलिये को डुबोकर निचोड़ लें और सिर पर ढककर लपेट लें। आधे घंटे बाद शैम्पू से धो लें।

-दूध, स्ट्राबेरी और शहद इन तीनों को पेस्ट के रूप में बनाकर बालों के लिए एक मास्क तैयार करें। फिर इस मास्क को सिर के बीचों बीच से बालों पर लगाना शुरू करें। अब बालों को तौलिये से ढककर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी शैंपू से बालों को धो लें। इसके बाद बालों पर कंघी करें। ऐसा करने बाल प्राकृतिक रूप से सीधे होने लगते हैं।

-एलोवेरा जेल और सरसों के तेल को मिलाकर बालों पर लगाएं और 2 घंटे के बाद बालों को शैंपू कर लें।

ये घरेलू तरीके बालों को सेहतमंद रखने के साथ-साथ बालों को स्ट्रेट और मुलायम रखने में भी मदद करते हैं।

READ: सिर्फ नेलपेंट ही नही हटाता, और भी बहुत कुछ रिमूव करता है नेलपेंट रिमूवर

READ: ट्रेंड में है ये नेलपॉलिश, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.