Move to Jagran APP

इन टिप्स से बालों में लाएं नई जान...

बालों का बढऩा, चमकदार होना और स्वस्थ रहना उनकी सही देखभाल पर निर्भर करता है। थोड़ी सी देखभाल से आप अपने बालों में डाल सकती हैं नई जान...

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2016 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 22 Aug 2016 02:40 PM (IST)
इन टिप्स से बालों में लाएं नई जान...

- बाल धोते समय केमिकल रहित शैंपू का इस्तेमाल करें। इससे बाल रूखे नहीं होते और उनकी चमक बरकरार रहती है।

loksabha election banner

- सुंदर सिल्की बालों की देखभाल के लिए सही शैंपू और तेल का चयन जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है उनकी कंडीशनिंग। बालों को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में दो बार बालों की मालिश और कंडीशनिंग अवश्य करें।

- बालों को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में संतुलन जरूरी है। असंतुलित दिनचर्या का असर बालों पर भी पड़ता है और बालों की चमक भी चली जाती है।

- अपने भोजन में अनाज के मुकाबले हरी सब्जियां, फल व तरल पदार्थों की मात्रा बढ़ा दें। रंग-बिरंगी सब्जियां व फल बालों को संपूर्ण पोषण देते हैं।

- अगर आप बालों को कलर करती हैं तो बहुत जल्दी-जल्दी कलर न करें। इसके बजाय समय-समय पर मेहंदी व आंवले का चूर्ण इस्तेमाल करें।

- यदि आप बालों को अच्छी तरह धोती हैं और सप्ताह में एक बार तेल से मालिश करती हैं तो बाल मजबूत बनेंगे और उनमें चमक भी आयेगी।

- मेहंदी बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करती है। यह बालों की कोटिंग करती है और सिर की त्वचा को एक सुरक्षा कवच प्रदान करती है। बालों में मेंहदी लगाने से पूर्व इसमें एक टीस्पून सरसों का तेल जरूर मिला लें।

- हफ्ते में एक बार बालों को दही से धोना भी उन्हें स्वस्थ, मजबूत तथा चमकदार बनाने का एक उपाय है। दही एक बेहतर कंडीशनर है। डीप कंडीशनिंग करने के लिए दही लगभग आधा घंटे तक लगा रहने दें।

- आजकल के मौसम में सप्ताह में एक दिन बालों की मालिश हल्के गुनगुने तेल से करें। एक बात का ध्यान रखें कि जो तेल आप प्रयोग कर रही हैं वह बहुत गाढ़ा न हो।

- बालों को बहुत ज्यादा कसकर न बांधें। बालों में रबड़ बैंड लगाते समय भी ध्यान रखें।

- घर से बाहर निकलते समय यदि आप कार के अंदर नहीं हैं तो बालों को ढककर रखें। इससे बाल प्रदूषण की मार से बचे रहते हैं।

- दही और बेसन मिलाकर बालों को धुलें। इससे इनकी सारी गंदगी निकल जाती है और बाल मुलायम व चमकदार होते हैं।

रुचिका गुप्ता

READ: आप घर में भी कर सकती हैं हेयर स्ट्रेटनिंग

READ: कौन-सा शैंपू है आपके लिये बेहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.