Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड चुनाव: सीएम रावत बोले, कांग्रेसी हार के लिए भी रहें तैयार

उत्‍तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के परिणाम को लेकर सीएम हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेसी हार के लिए भी तैयार रहें।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 09:06 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 07:25 AM (IST)
उत्‍तराखंड चुनाव: सीएम रावत बोले, कांग्रेसी हार के लिए भी रहें तैयार
उत्‍तराखंड चुनाव: सीएम रावत बोले, कांग्रेसी हार के लिए भी रहें तैयार

देहरादून, [रविंद्र बड़थ्वाल]: सूबे की सियासत के 'बाहुबली' हरदा का भरोसा क्या डोल रहा है? मतदान के बाद से ही राज्य में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत का दावा कर रहे मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तकरीबन दस दिन बाद शनिवार को कार्यकर्ताओं से हार या जीत के लिए तैयार रहने को कहा। साथ में सफाई के अंदाज में उन्होंने इस चुनाव में पार्टी के पास संसाधनों की कमी और पोस्टर-बैनर छपवाने के लिए पैसा नहीं होने का जिक्र तक कर डाला। 

loksabha election banner

इसे उड़ीसा और फिर महाराष्ट्र के निकाय चुनावों में शहरों से लेकर गांवों तक भाजपा को मिली जीत का असर कहें या मोदी मैजिक या मतदाताओं की चुप्पी का रहस्य दस दिनों बाद भी सुलझा नहीं पाने की बेचैनी या सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के बढ़े-चढ़े दावों के बीच विनम्र होने की सियासी अदा, हरदा के इस बदले रक्षात्मक रुख के निहितार्थ तलाश किए जा रहे हैं। फिलहाल इसे लेकर सबसे ज्यादा बेचैनी कांग्रेसी हलकों में देखी जा रही है। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: पीएम मोदी पर मुकदमा दर्ज कराने पर अड़ी कांग्रेस

राज्य में उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपना एक-एक कदम नपे-तुले अंदाज में मजबूती के साथ आगे बढ़ाया। चुनाव में विपक्ष खासतौर पर भाजपा को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस के 'पोस्टर ब्वॉय' बने हरीश रावत ने प्रदेशभर में प्रत्याशियों के चयन, आक्रामक चुनाव प्रचार समेत जिसतरह विभिन्न स्तरों पर फील्डिंग सजाई, उसका ही नतीजा है कि मतदान के बाद से अब तक कांग्रेस का मनोबल काफी ऊंचा बना हुआ है। ऐसे में मतदान के दस दिन बाद मुख्यमंत्री का विश्वास डगमगाता नजर आ रहा है तो इससे कांग्रेस कार्यकर्ता हैरत में हैं। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड इलेक्शनः भाजपा और कांग्रेस को समर्थन नही देगा उक्रांद

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में शनिवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत जिस अंदाज में पार्टी कार्यकर्ताओं खासकर महिला कार्यकर्ताओं से मुखातिब हुए, उससे कांग्रेस के भीतर और बाहर नई चर्चा तेज हो गई है।  चुनावी नतीजों पर मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे हार व जीत दोनों नतीजों के लिए तैयार रहें। नतीजे सिर्फ हमारी जिम्मेदारी तय करेंगे कि हम पक्ष में रहें या विपक्ष में। एक राजनीतिक दल के तौर पर हमें अपनी भूमिका के लिए तैयार रहना है। जिन्होंने कांग्रेस को वोट दिया या जिन्होंने नहीं दिया, उनके पास कार्यकर्ताओं को पहुंचना होगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा चुनावः हरीश रावत बोले, पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएंगे

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस के पास होर्डिंग, बैनर तक छपवाने के लिए पैसे नहीं थे। यहां तक कि पार्टी अपने प्रत्याशियों का बजट के अभाव में प्रचार-प्रसार भी नहीं कर पाई। बावजूद इसके कार्यकर्ताओं ने एकजुटता दिखाई है। भाजपा के पूर्ण बहुमत मिलने के दावे पर पर यह कहते हुए उन्होंने तंज कसा कि बड़े दावे करना भाजपा का काम है। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड चुनाव: देखें जरा, किसके दावे में कितना दम

भाजपा पर विद्वेष की राजनीति करने की तोहमत मढ़ते हुए उन्होंने कहा कि इससे चुनाव तो जीता जा सकता है, लेकिन प्रदेश को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता। मुख्यमंत्री के इस बयान को भाजपा को बढ़त मिलने की कांग्रेस की आशंका के तौर देखा जाने लगा है। दरअसल, कांग्रेस ने प्रदेश में राहुल की शैली में कदम आगे बढ़ाते हुए नोटबंदी को मुद्दा बनाया तो हरीश रावत सरकार की विकास की लुभावनी योजनाओं को मतदाताओं के आगे रखने में कसर नहीं छोड़ी। 

यह भी पढें: उत्तराखंड इलेक्शनः कांग्रेस ने भाजपा के चुनाव खर्च पर उठाए सवाल

पहले उड़ीसा और अब महाराष्ट्र के निकाय चुनावों के नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार या भाजपा के खिलाफ मुहिम का जनता पर असर नहीं पड़ा है। ऐसे में भाजपा और उसके स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पटखनी देने के लिए सोशल मीडिया में बाहुबली के तौर पर प्रचारित किए गए हरीश रावत का विश्वास डोलने की वजह को भी खंगाला जा रहा है। हालांकि, सियासी जानकार इसे भी हरदा का दांव ही मान रहे हैं।

उत्तराखंंड चुनाव से संबंधित खबरों केे लिए यहां क्लिक करेंं-- 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.