Move to Jagran APP

Health Insurance Tips: बढ़ रही है हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम, ये टिप्स आएंगे आपके काम

Health Insurance Tips मेडिकल के खर्चों को कम करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस काफी मददगार साबित होता है। हालांकि हेल्थ इंश्योरेंस के लिए हमें प्रीमियम का भुगतान करना होता है। ऐसे में महंगे प्रीमियम से बचने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स बताएंगे। यह टिप्स आपको हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ के साथ आपके वित्तीय बोझ को भी कम करने में मदद करेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Wed, 24 Jan 2024 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2024 11:00 AM (IST)
बढ़ रही है हेल्थ इंश्योरेंस की प्रीमियम

बिजनेस डेस्क,नई दिल्ली। Tips To Reduce Health insurance premium: कोई भी बीमारी कभी भी बताकर नहीं आती है। ऐसे में बीमारी से बचने के लिए जहां हम एक ओर अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं। वहीं, हेल्थ इंश्योरेंस (Health insurance) हमारे मेडिकल खर्चों को कम करने में मदद करता है।

loksabha election banner

कोविड महामारी के दौरान हेल्थ इंश्योरेंस में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम बढ़ने पर हमें वित्तीय तौर पर परेशानी होती है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम कम करना चाहिए। आप कुछ टिप्स को फॉलो करके अपना हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम कम कर सकते हैं।

हेल्थ प्लान के साथ लें टॉप-अप

आप बेसिक हेल्थ प्लान के कवरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप उस पर टॉप-अप ले सकते हैं। इसे ऐसे समझिए कि अगर 5 लाख रुपये का बेसिक हेल्थ प्लान के लिए आप 6,621 रुपये का प्रीमियम देना होता है। ऐसे में आपको फिर से 5 लाख का इंश्योरेंस लेने के लिए 6,621 रुपये देने होंगे यानी कि आपको कुल 13,242 रुपये तक खर्च करने होंगे।

वहीं, अगर 5 लाख के ऊपर एक टॉप-अप लेते हैं तो आपको कुल 9,156 रुपये तक का ही भुगतान करना होगा। टॉप-अप प्लान में अगर आपका बेसिक प्लान खत्म हो जाता है तो आप 5 लाख रुपये के टॉप-अप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Pradhanmantri Suryoday Yojana: PM Modi ने किया नई योजना का एलान, आवेदन से लेकर पात्रता तक की जाने सारी जानकारी

फैमिली फ्लोटर का लाभ

कई इंश्योरेंस कंपनी किसी हेल्थ इंश्योरेंस  में 2 से ज्यादा लोग को जोड़ने पर 5 से 15 फीसदी तक का डिस्काउंट देते हैं। अगर आपके पेरेंट्स की उम्र 50 साल से ज्यादा है तो आप उन्हें फ्लोटर प्लान में शामिल न करें।

आप उनके लिए अलग से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लें। फैमिली फ्लोटर प्लान में सबसे ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति के आधार पर प्रीमियम तय किया जाता है।

नो-क्लेम बोनस

अगर आपकी कंपनी नो क्लेम बोनस देती है तो वह सोने पर सुहागा होगा। दरअसल, जब इंश्योरेंस धारक एक समय तक इंश्योरेंस क्लेम नहीं करता है तब कंपनी 20 फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक का नो क्लेम बोनस देती हैं। कई कंपनी नो क्लेम बोनस की जगह पर प्रीमियम पर डिस्काउंट देती है। इन दोनों में इंश्योरेंस धारक को फायदा होता है।

मल्टी ईयर प्रीमियम डिस्काउंट

कई इंश्योरेंस कंपनी ग्राहक को मल्टी ईयर प्रीमियम डिस्काउंट देती है। इसमें अगर कोई ग्राहक कई सालों का प्लान खरीदता है तो उसे इसका लाभ मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप 2 या 3 साल का हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको 7 से 15 फीसदी तक का डिस्काउंट दिया जाता है।

बता दें कि अगर आप पहली बार इंश्योरेंस ले रहे हैं तो कोशिश करें कि आप एक साल के लिए ही इंश्योरेंस ले। जब आपको कंपनी की सर्विस अच्छी लगती है तो आप रिन्यूअल के समय पर 2 से 3 साल के लिए इंश्योरेंस लेकर प्रीमियम पर डिस्काउंट मिलेगा।  

रिन्यूअल से पहले करें रिसर्च

आपको रिन्यूअल से पहले रिसर्च करना चाहिए। दरअसल, हमें हमेशा कोई भी प्लान को खरीदने से पहले उसके बारे में रिसर्च करना चाहिए। अगर हमें किसी कंपनी का प्लान काफी ज्यादा अच्छा लगता है तो हमें अपनी पुरानी प्लान के रिन्यूअल से पहले दूसरी कंपनी में पॉलिसी को ट्रांसफर कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- IPO Allotment: हर किसी को क्यों नहीं मिलता है आईपीओ के स्टॉक, जानिए किन नियमों को फॉलो करके होता है शेयर अलॉटमेंट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.