Move to Jagran APP

BS-3: पटना के ऑटो शो रूम में लगा OUT OF STOCK का बोर्ड

सुप्रीम कोर्ट ने बीएस 3 इंजन वाले कार और बाइक की बिक्री पर रोक लगा दी जिसकी वजह से कंपनियां बाइक्स में भारी छूट दे रही हैं, जिससे आज सुबह ही कई अॉटोमोबाइल के शोरुम का शटर गिर गया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 31 Mar 2017 03:56 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2017 10:09 PM (IST)
BS-3: पटना के ऑटो शो रूम में लगा OUT OF STOCK का बोर्ड

पटना [जेएनएन]। सुप्रीम कोर्ट की ओर से बीएस 3 इंजन वाले कार और बाइक की बिक्री पर लगी रोक का शुक्रवार को बड़ा असर पटना के दो पहिया बाजार पर पड़ा है। यहां होंडा की स्कूटी और बाइक्स में 12 से 20 हजार रुपए तक के डिस्काउंट दिए जा रहे हैं। शो रूम में कस्टमर्स की काफी भीड़ उमड़ पड़ी है।

loksabha election banner

देश भर में बीएस-3 मानकों के दुपहिया वाहनों पर ऑटो कंपनियों ने भारी छूट का ऐलान किया है। कंपनियों ने बीएस-3 मानकों की मोटरसाइकिलों पर 22000 रुपए तक की छूट का ऐलान किया है। हालांकि, आज बाइक खरीदने का आखिरी दिन है। इसी वजह से देश भर बाजारों में कई कंपनियों के बाइक ऑउट ऑफ स्टॉक हो गए।

बिहार की राजधानी पटना में आज सुबह से ही स्टॉक खत्म हो जाने की वजह से दुकानें बंद करनी पड़ी। मुजफ्फरपुर जिले में सस्ती बाइक नहीं मिलने की वजह से कुछ उपद्रवी लोगों ने एक स्थानीय शो रूम में तोड़फोड़ कर दी। 

कंपनियों ने छूट की पेशकश सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश की है जिसमें एक अप्रैल से बीएस-3 मानकों वाले दुपहिया वाहनों पर रजिस्ट्रेशन पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है। दुपहिया वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनियों जैसे हीरो मोटो कार्प, एचएमएसआई, बजाज ऑटो और सुजकी मोटरसाइकिल ने अपने कई मॉडल्स पर 22000 रुपए तक की छूट का ऐलान किया है।

 रिपोर्ट के अनुसार, एनसीआर में कंपनियों के स्टॉक में मौजूद आठ लाख वाहनों में 6 लाख 70 हजार बाइक्स बीएस -3 मानक वाली हैं। डीलरों का कहना है कि वह इन वाहनों को अगले 24 घंटे में जल्द से जल्द निकालने की कोशिश में हैं जिससे उनकी कम से कम लागत वसूल हो सके।

वहीं, कई जगहों पर सुबह के ग्यारह बजते ही हीरो और होंडा की बाइक्स के स्टॉक खत्म हो गए हैं। फिर भी कस्टमर्स की भीड़ शो रूम के बाहर जुटी हुई है। कई शो रूम में कस्टमर्स को कतार में खड़े होकर अंदर आने की सलाह दी जा रही है। शहर में टीवीएस बाइक्स के स्टॉक फिलहाल मौजूद है। शहर के कई शोरूम में स्टॉक खत्म होने के बाद शटर डाउन कर दिया गया है।

प्रेमा होंडा के कर्मचारी मनीष ने बताया कि कल से ही लगातार कस्टमर्स की इतनी भीड़ उमड़ी कि देर रात तक हम दुकान में ही डटे रहे। बड़ी संख्या में कस्टमर्स आकर पूछताछ कर रहे हैं और जानकारी लेनेे से पहले ही गाड़ी बुक करने की बात कर रहे हैं। आज तो सुबह से ही भीड़ उमड़ी थी लेकिन अब तो स्टॉक ही खत्म हो गया है। ये कहने के बावजूद लोग दुकान के बाहर डटे हुए हैं।

 वहीं चंदन अॉटोमोबाइल के बाहर खड़े लोगों में से कुंदन कुमार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने बीएस3 इस मॉडल की गाड़ियों की बिक्री पर एक अप्रैल से रोक लगाई है, चलाने पर नहीं। इसलिए वे इस छूट का फायदा उठाकर गाड़ियां खरीद रहे हैं।

जानिए किस बाइक पर है कितनी छूट

होंडा मोटरसाइकिल

होंडा ने शुरू में अपने वाहनों पर अपने बीएस-3 वाले स्कूटरों में सीधे 10 हजार रुपए की छूट देने का ऐलान किया था लेकिन अब यह छूट मोटरसाइकिलों में बढ़ाकर 22000 रुपए तक कर दी गई है।

जिन मॉडलों में पर 22000 रुपए तक की छूट है उनमें एक्टिवा 3जी (कीमत Rs 50,290), ड्रीम युगा (Rs 51,741), सीबी शाइन(Rs 55,799 to Rs 61,283), सीडी 110 डीएक्स (Rs 47,202 to Rs 47,494)।

हीरो मोटरसाइकिल में ऑफर

हीरो मोटरसाइकिल ने अपने बीएस-3 वाले वाहनों में 12500 रुपए तक की छूट का ऐलान किया है। कंपनी ने अधिकतम छूट अपने स्कूटरों पर देने का ऐलान किया है।

वहीं प्रीमियम बाइकों में 7500 रुपए की छूट और सबसे ज्यादा बिकने वाली हल्की मोटरसाइकिलों में 5000 रुपए तक की छूट का ऐलान किया है। 

यह भी पढ़ें: BS-3 वाहनों पर लगी रोक: पटना में धनतेरस की तरह मिल रही बंपर छूट

पहली बार मिल रही है इतनी छूट

फेडरेशन आफ आटोमोबाइल डीलर्स (एफएडीए) के निदेशक (अंतरराष्ट्रीय मामले) निकुंज सांघी ने पीटीआई भाषा से कहा, उद्योग में अबतक इस तरह की छूट कभी सुनने को नहीं मिला।

यह पूछे जाने पर कि शीर्ष अदालत के फैसले के मद्देनजर डीलर क्या कदम उठा रहे हैं, उन्होंने कहा, हमारा जोर समय सीमा से पहले यथासंभव अधिक से अधिक वाहनों को बेचने पर है। हमारे लोग संभावित ग्राहकों को कॉल कर रहे हैं और उन्हें छूट के बारे में बता रहे हैं।

उच्चतम न्यायालय ने कल कहा कि लोगों का स्वास्थ्य विनिमार्ताओं के वाणिज्यिक हित से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। शीर्ष अदालत ने कहा कि वाहन कंपनियां इस बात से पूरी तरह अवगत हैं कि उन्हें एक अप्रैल 2017 से केवल बीएस 4 मानकों वाले वाहनों का ही विनिमार्ण करना है लेकिन इसके बावजूद वे स्वयं से कोई ठोस कदम नहीं उठा सकी।

यह भी पढ़ें: वेटिंग टिकट पर दूसरी ट्रेन में मिल जाएगी बर्थ,1अप्रैल से बदलेंगे ये नियम, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.