Move to Jagran APP

Bihar Politics: NDA की सीट शेयरिंग फॉर्मूले को मिलेगा फाइनल टच, कौन-सा कद्दावर कहां से ठोकेगा ताल? इस दिन होगा एलान

Lok Sabha Election 2024 चुनावी महासमर के लिए बिगुल बज चुका है। बिहार एनडीए में अभी सीट शेयरिंग फॉर्मूले को फाइनल टच दिया जा रहा। संभावना है कि मंगलवार को उन प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी जो एनडीए के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। इस बात को लेकर सहमति है कि जदयू लोकसभा की 16 सीटों पर अपने प्रत्याशी देगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 17 Mar 2024 07:42 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2024 07:42 PM (IST)
NDA की सीट शेयरिंग फॉर्मूले को मिलेगा फाइनल टच। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। चुनाव का बिगुल बजते ही राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों को तय करने के मामले को अंतिम रूप देने में लगे हैं। बिहार में एनडीए की सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को फाइनल टच दिया जा रहा है। ऐसी संभावना है कि मंगलवार को उन प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी, जो एनडीए की टिकट पर मैदान में होंगे। जदयू ने अपने होमवर्क को पूरा कर लिया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री के स्तर पर प्रत्याशियों के नाम पर विमर्श

इस बात को लेकर सहमति है कि जदयू लोकसभा की 16 सीटों पर अपने प्रत्याशी देगा। मुख्यमंत्री के स्तर पर रविवार को मुख्यमंत्री आवास में उन सीटों को लेकर पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह व राज्यसभा सदस्य संजय झा के साथ विमर्श भी हुआ। वैसे यह बैठक के स्वरूप में नहीं था।

जदयू ने पहले ही अपनी सीटिंग सीटों को लेकर आंतरिक व संगठन के स्तर पर सर्वे कराया हुआ है। यह भी देखा जा रहा कि सांसद के रूप में सक्रियता किस तरह की रही। पार्टी की स्थानीय इकाई के फीडबैक को भी केंद्र में रखा गया है।

कुछ सीटों पर अदला-बदली भी संभव

जदयू नेतृत्व अपने प्रत्याशियों को बड़े स्तर पर बदलने के मूड में नहीं है। पर इसके साथ यह भी देखा जा रहा कि उसकी कौन सी ऐसी सीटिंग सीट हैं जहां पर भाजपा का विशेष रूप से दबदबा है।

ऐसे में भाजपा के साथ कुछ सीटों की अदला-बदली भी संभव है। इस पर भी जदयू ने वर्कआउट किया हुआ है। इनमें उपेंद्र कुशवाहा व जीतन राम मांझी की मांग को भी एनडीए के स्तर पर देखा जा रहा।

किसके खाते में जाएगी गया (सुरक्षित) सीट?

पहले चरण में जिन चार क्रमश: औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होना है उनमें अभी केवल गया (सुरक्षित) सीट पर ही जदयू के सांसद हैं।

यह चर्चा है कि गया सीट से जीतन राम मांझी भी चुनाव लड़ना चाहते हैं, पर जदयू इस सीट को लेकर कोई समझौता के मूड में नहीं हैं।

लोजपा (रामविलास) के सांसद चिराग पासवान की चर्चा हाजीपुर लोकसभा से चुनाव लड़ने की है। ऐसे में अगर वह जमुई (सुरक्षित) सीट छोड़ते हैं तो उस पर जदयू की दावेदारी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: BPSC TRE 3.0: पेपर लीक के पीछे कौन-सी ताकत? Tejashwi Yadav के इन तीखों सवालों क्या जवाब देंगे नीतीश कुमार

Bihar Politics: मोदी-नीतीश की जोड़ी ने फिर पकड़ी रफ्तार, तेजस्वी ने भी बना लिया फ्रंटफुट पर बैटिंग का प्लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.