Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: नीतीश सरकार को क्यों पड़ी एयर एंबुलेंस की जरूरत? इसी महीने निकलेगा टेंडर

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किराये पर एयर एंबुलेंस सेवा प्राप्त करने की जिम्मेदारी राज्य स्वास्थ्य समिति को सौंपी गई है। जिसके बाद समिति ने टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। एयर एंबुलेंस चुनाव के दौरान जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पटना के अलावा गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और दरभंगा एयरपोर्ट पर मौजूद रहेगी।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 14 Mar 2024 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 07:52 PM (IST)
नीतीश सरकार को क्यों पड़ी एयर एंबुलेंस की जरूरत? इसी महीने निकलेगा टेंडर

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव के दौरान सरकार किसी भी प्रकार की अकस्मात स्थिति अथवा आपदा से निपटने के लिए एयर एंबुलेंस की सेवा लेगी। आपात स्थिति उत्पन्न होने पर एयर एंबुलेंस से किसी भी पदाधिकारी, चुनाव कर्मचारी या पारा मिलिट्री फोर्स के जवान को देश के किसी भी अस्पताल में इलाज के लिए भेजा जा सकेगा। एयर एंबुलेंस सेवा पूरी तरह से किराये पर होगी और सेवा और उपयोग के बदले सेवा प्रदान करने वाली एजेंसी कंपनी को इसके एवज में निर्धारित भुगतान होगा।

loksabha election banner

हाल ही में मुख्य सचिव के स्तर पर लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए है कि चुनाव के दौरान किसी पदाधिकारी, कर्मचारी अथवा किसी पारा मिलिट्री स्टाफ के साथ मेडिकल इमरजेंसी उत्पन्न होने पर उन्हें हर प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए विभाग विस्तृत कार्य योजना बनाए। बैठक में मिले निर्देश के बाद राज्य स्वास्थ्य समिति ने किराये पर एयर एंबुलेंस की सेवा लेने का निर्णय लिया है।

स्वास्थ्य समिति को सौंपी जिम्मेदारी

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार किराये पर एयर एंबुलेंस सेवा प्राप्त करने की जिम्मेदारी राज्य स्वास्थ्य समिति को सौंपी गई है। जिसके बाद समिति ने टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। एयर एंबुलेंस चुनाव के दौरान जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पटना के अलावा, गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और दरभंगा एयरपोर्ट पर मौजूद रहेगी।

इसी महीने निकलेगा टेंडर

समिति ने टेंडर की प्रक्रिया के क्रम में शर्ते बनाई है कि चयनित एजेंसी तीनों एयरपोर्ट पर पूरी तरह सुसज्जित मानव युक्त एयर एंबुलेंस मानव तैनात करेगी। आपात स्थिति में एयर एंबुलेंस गंभीर या बिस्तर पर पड़े मरीज को उठाकर चिह्नित स्वास्थ्य सुविधा केंद्र तक देश में कहीं भी ले जाएगी। सूत्रों ने बताया कि इस महीने के अंत तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर निजी एयर एंबुलेंस की सेवा प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

ये भी पढ़ें- Bihar Land Registry Revenue: जमाबंदी की शर्त के बाद रजिस्ट्री में भारी कमी, नीतीश सरकार को 1000 करोड़ का नुकसान

ये भी पढ़ें- Bihar Land Record Online: अब जमीन से जुड़ा सारा काम होगा ऑनलाइन, सरकारी दफ्तरों के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.