Move to Jagran APP

Bihar Weather Today: होली से पहले चढ़ने लगा पारा, अगले तीन दिनों में कहर बरपाएगी गर्मी; आज ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

Bihar Weather News होली से पहले बिहार का मौसम बदलने लगा है। दिन के समय प्रचंड गर्मी का असर देखने को मिल रहा है। वहीं रात में भी ज्यादा अब ज्यादा ठंड महसूस नहीं हो रही है। अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस वृद्धि के आसार हैं। मौसम में बदलाव होने के दौरान लोगों को सेहत का ख्याल रखना जरूरी है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 12 Mar 2024 07:33 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 07:33 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, पटना। Bihar Weather Today आज पटना समेत प्रदेश का मौसम पछुआ हवा के कारण शुष्क बना रहेगा। अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम व न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस वृद्धि के आसार हैं। मौसम में बदलाव होने के दौरान लोगों को सेहत का ख्याल रखना जरूरी है।

loksabha election banner

वर्तमान समय में दिन में हल्की गर्मी और रात में हल्की ठंड हो रही है। इसके कारण लोग तेजी से बीमार हो रहे हैं। ऐसे में बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। फाल्गुनी बयार के बीच दिन के मौसम में गरमाहट बढ़ती जा रही है।

29 डिग्री तक पहुंचा गोपालगंज का तापमान

गोपालगंज में दिन का तापमान भी बढ़कर 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। इस बीच रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। दिन व रात के तापमान में करीब 15 डिग्री सेल्सियस के अंतर के कारण लोगों में सर्दी जुकाम व बुखार के अलावा गले में दर्द व थकान जैसी बीमारियां सामने आने लगी हैं।

डॉक्टरों के क्लीनिक में भी बीमार लोगों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में चिकित्सक बीमारियों से बचने के लिए अपेक्षित सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र प्रसाद ने बताया कि तापमान में उतार चढ़ाव के कारण शरीर अपने आप को उसके अनुसार ढाल नहीं पाता जिससे लोग बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

वायरल बुखार के मामले बढ़े

उन्होंने बताया कि इस बदलते मौसम में इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी, जुकाम और बुखार की परेशानी आम बात है। शाम के समय पर्याप्त कपड़े पहन कर ही निकलना चाहिए। बदलते मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ते हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं।

इसलिए इस मौसम में बच्चों तथा बुजुर्गों को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। कभी सर्द और कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, गले में दर्द, थकान जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही है। सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं। बीमारियों से बचने के लिए बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए तथा साफ-सफाई पर पूरा ध्यान रखना चाहिए।

पूर्वानुमान अधिकतम न्यूनतम

पटना- 32.0 17.0

भागलपुर- 32.0 14.0

मुजफ्फरपुर 29.0 16.0

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

यह भी पढ़ें-

Bihar Reservation: एक सप्ताह से हो रही थी सुनवाई, आरक्षण संशोधन को चुनौती देने वाली याचिका पर पटना HC का निर्णय सुरक्षित

Pilot Training: बिहार फ्लाइंग इंस्टीट्यूट 60 उम्मीदवारों को देगा पायलट प्रशिक्षण, ये है आवेदन की आखिरी तारीख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.