Move to Jagran APP

Bihar Sand Mining: बालू के अवैध खनन और ढुलाई से लग रहा जाम, नीतीश सरकार करेगी कार्रवाई

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से संबंधित जिलों का ब्योरा मांगा। उन्हें जानकारी दी गई कि अवैध बालू की ढुलाई की वजह से पटना के अलावा भोजपुर सारण बक्सर अरवल औरंगाबाद और रोहतास में आए दिन जाम की समस्या उत्पन्न होती है। साथ ही नदियों से अवैध बालू खनन होने की वजह से सरकार को भारी राजस्व का नुकसान भी उठाना पड़ता है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 06 Feb 2024 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 04:03 PM (IST)
Bihar Sand Mining: बालू के अवैध खनन और ढुलाई से लग रहा जाम, नीतीश सरकार करेगी कार्रवाई
बालू के अवैध खनन और ढुलाई से लग रहा जाम, नीतीश सरकार करेगी कार्रवाई

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रदेश के सात जिलों की नदियों से अवैध खनन और बालू की ढुलाई का अवैध काम तेजी से बढ़ रहा है। बालू ढोने की वजह से इन जिलों में जाम की समस्या भी बढ़ी है। बढ़ती समस्या को देखते हुए सरकार ने अब इससे सख्ती से निपटने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

सोमवार को मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने इस मुद्दे को लेकर संबंधित सात जिलों के खनन पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की वस्तु स्थिति का आकलन किया और निर्देश दिए कि पुलिस और प्रशासन के सहयोग से रणनीति बनाकर बालू के अवैध खनन और इसकी ढुलाई पर रोक लगाई जाए।

इन जिलों में जाम की समस्या

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से संबंधित जिलों का ब्योरा मांगा। उन्हें जानकारी दी गई कि अवैध बालू की ढुलाई की वजह से पटना के अलावा भोजपुर, सारण, बक्सर, अरवल, औरंगाबाद और रोहतास में आए दिन जाम की समस्या उत्पन्न होती है। साथ ही नदियों से अवैध बालू खनन होने की वजह से सरकार को भारी राजस्व का नुकसान भी उठाना पड़ता है।

पुलिस टीम गठित करने के निर्देश

मुख्य सचिव ने कहा यह गंभीर समस्या है और इस पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जानी चाहिए। उन्होंने बैठक में मौजूद आरएस भट्टी को निर्देश दिए कि वे अपने स्तर से जिलों में पुलिस की टीम गठित करें ताकि अवैध बालू का खनन करने और इसकी ढुलाई करने वालों पर नकेल लगाई जा सके।

हाल के दिनों में बालू के अवैध खनन और इसे रोकने के लिए की गई कार्रवाई के विरोध में माफियाओं की बढ़ती गतिविधियों पर भी मुख्य सचिव ने नाराजगी जताई और कहा राज्य में इस प्रकार का अवैध कार्य करने की छूट किसी को नहीं दी जा सकती है। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि जिले रणनीति बनाकर दो दिन के अंदर बालू माफिया के खिलाफ कार्रवाई प्रारंभ करें और अपनी रिपोर्ट से राज्य मुख्यालय और मुख्य सचिव कार्यालय को भी अवगत कराएं।

ये भी पढ़ें- Sand Ghat Auction In Bihar: बिहार के इस जिले में होगी बालू की खुली नीलामी, 10 करोड़ रुपये है बेस प्राइस

ये भी पढ़ें- Aurangabad News: बालू खनन के लिए सोन नदी में बना दी बांध, मोड़ दी गई नदी की धारा, पुलिस-प्रशासन सब हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.