Move to Jagran APP

Aurangabad News: बालू खनन के लिए सोन नदी में बना दी बांध, मोड़ दी गई नदी की धारा, पुलिस-प्रशासन सब हैरान

Bihar News बालू खनन करने के लिए सोन में अवैध बांध बना दिया है। बांध बनाकर नदी की धारा को मोड़ दिया है। बालू का खनन करने और ट्रकों को सोन के अंदर तक ले जाने के लिए अस्थाई ईंट का टुकड़ा समेत अन्य सामग्रियों से सड़क का निर्माण किया गया है। जिसके कारण न सिर्फ सोन के अस्तित्व पर संकट है बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान हो रहा है।

By sanoj pandey Edited By: Sanjeev KumarPublished: Thu, 01 Feb 2024 04:04 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 04:07 PM (IST)
Aurangabad News: बालू खनन के लिए सोन नदी में बना दी बांध, मोड़ दी गई नदी की धारा, पुलिस-प्रशासन सब हैरान
बालू खनन में हुआ चौकाने वाला खुलासा (जागरण)

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। Bihar News in Hindi: बालू खनन करने के लिए बंदोवस्तधारियों ने औरंगाबाद में सोन में अवैध बांध बना दिया है। बांध बनाकर नदी की धारा को मोड़ दिया है। बालू का खनन करने और ट्रकों को सोन के अंदर तक ले जाने के लिए अस्थाई ईंट का टुकड़ा समेत अन्य सामग्रियों से सड़क का निर्माण किया गया है। जिसके कारण न सिर्फ सोन के अस्तित्व पर संकट है बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान के साथ जलीय जीव जंतुओं पर खतरा मंडरा रहा है।

loksabha election banner

कानून को ताक पर रख हो रहा काम

खनन (Sand Mining) और एनजीटी के नियम कानून को ताख पर रख पोकलेन जैसी बड़ी मशीनों से खनन किए जाने से सोन कई जगहों पर जानलेवा बन गया है। सोन किनारे गांव के ग्रामीण बताते हैं कि सोन में कुएंनुमा गड्ढों में पानी के भरे होने से बच्चों से लेकर पशुओं के डूबने से मौत होने की घटना सामने आते रहती है।

खनन किए जाने से विनाश की पटकथा लिखी जा रही

नदी बचाने के लिए देशस्तर पर अभियान चला रहे संजय सज्जन सिंह कहते हैं कि सोन के अलावा अन्य नदियों में बांध बनाकर उसकी धारा को मोड़कर खनन किए जाने से विनाश की पटकथा लिखी जा रही है। सरकार को तो राजस्व प्राप्त हो रही है पर मानव जीन से लेकर नदी के जलीय जीव जंतुओं के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है।

सोन में बांध बनाकर खनन करने के मामले में जिला खनन विभाग के अधिकारी कहते हैं कि यह देखना बाढ़ नियंत्रण और पर्यावरण सरंक्षण विभाग का है। जिला खनिज विकास पदाधिकारी विकास कुमार पासवान ने बताया कि नदी में बांध बनाने या नदी की धारा मोड़कर खनन करने के मामले को बाढ़ नियंत्रण विभाग ही देखता है। हालांकि, उन्होंने बताया कि औरंगाबाद क्षेत्र में या रोहतास जिले के क्षेत्र में बांध बनाया गया है यह जांच के बाद ही पता चलेगा।  

डीएम का भी आया जवाब

वहीं डीएम श्रीकांत शास्त्री ने बताया कि सोन में बनाए गए बांध की जांच कराई जाएगी। बताया कि सोन का पाट औरंगाबाद और रोहतास दोनों जिलों में पड़ता है। किस जिले के क्षेत्र में बांध बनाया गया है जांच के बाद पता चलेगा।

Bihar News: बिहार के इस जिले में खुले आम घूम रहा खूंखार तेंदुआ, इलाके में दहशत, चार अलग-अलग टीम कर रही तलाशी

Rahul Gandhi Bihar Visit: क्या सीमांचल में चलेगा राहुल गांधी का जादू, मुस्लिम वोटर किस तरफ? पढ़िए पूरा समीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.