Move to Jagran APP

Sand Ghat Auction In Bihar: बिहार के इस जिले में होगी बालू की खुली नीलामी, 10 करोड़ रुपये है बेस प्राइस

ठेकेदार पांच प्रखंड के 15 गांव में स्थित बालू स्टॉक की अलग-अलग नीलामी ले सकते हैं। इसका पूरा विवरण विभाग के वेबसाइट पर दर्ज है। ठेकेदार को इसमें भाग लेने के लिए अपना आधार कार्ड पैन कार्ड जीएसटी नंबर खनन का एनओसी और एसपी के द्वारा निर्गत आचरण प्रमाण पत्र देना आवश्यक है। इसके साथ ही सुरक्षित न्यूनतम राशि का 50% अग्रधन के रूप में जमा करना होगा।

By dharmendra kumar singh Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 30 Jan 2024 04:00 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2024 04:00 PM (IST)
Sand Ghat Auction In Bihar: बिहार के इस जिले में होगी बालू की खुली नीलामी, 10 करोड़ रुपये है बेस प्राइस
बिहार के इस जिले में होगी बालू की खुली नीलामी, 10 करोड़ रुपये है बेस प्राइस

जागरण संवाददाता, आरा। Bihar Sand Auction भोजपुर जिले में इन दिनों बालू की बिक्री से खनन विभाग लगातार मालामाल हो रहा है। जिले में अब तक रिकॉर्ड बालू घाटों और जब्त वाहनों की नीलामी करने के साथ अब जब्त किए गए बालू की भी नीलामी नए वर्ष में शुरू हो गई है। जिले के पांच प्रखंडों में जब्त किए गए लगभग 22,37,140 घनफिट बालू को खुली नीलामी में बिक्री की जाएगी।

loksabha election banner

इसके लिए दो फरवरी का समय निश्चित किया गया है। उसी दिन जिला समाहरणालय परिसर में डीएम की मौजूदगी के दौरान सभी बालू स्टॉक को मिलाकर लगभग 10 करोड़ रुपये की न्यूनतम राशि तय की गई है। ठेकेदार अपनी सुविधा के अनुसार पांच प्रखंड के 15 गांव में स्थित बालू स्टॉक की अलग-अलग नीलामी ले सकते हैं। इसका पूरा विवरण विभाग के वेबसाइट पर दर्ज है।

ठेकेदार को इसमें भाग लेने के लिए अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, जीएसटी नंबर, खनन का एनओसी और एसपी के द्वारा निर्गत आचरण प्रमाण पत्र देना आवश्यक है। इसके साथ ही सुरक्षित न्यूनतम राशि का 50% अग्रधन के रूप में जमा करना होगा। इसके बाद इसमें भाग ले सकते हैं। विभाग अब तक जब्त किए गए सभी बालू घाट स्टॉक को बेचकर राजस्व प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। इन सभी स्टॉक को बालू बेचने का समय 30 अक्टूबर 2024 निर्धारित किया गया है।

सोन नदी के घाटों से बालू खनन के अलावे इन स्टॉक से बालू बिक्री होने के कारण उपभोक्ताओं को कम दामों में बालू उपलब्ध होने की संभावना इस नीलामी के बाद बढ़ जाएगी। दूसरी तरफ कई लोगों को इसमें रोजगार भी मिलेगा।

इन प्रखंडों और गांव में जमा है बालू का स्टॉक

जिले के पांच प्रखंडों के 15 गांव में 22 लाख घनफिट से ज्यादा बालू का स्टाक खनन विभाग के द्वारा रखा गया है। इसमें बड़हरा प्रखंड के बबुरा में तीन स्थान पर, कोईलवर के धनडीहा, नारायणपुर और काजीचक समेत पांच स्थान पर, संदेश प्रखंड में संदेश और चिल्होस समेत तीन गांव, सहार प्रखंड में खैरा, बंशीडिहरी और पेउरचक समेत चार स्थानों पर बालू का स्टॉक किया गया है। इसमें सबसे ज्यादा सहार प्रखंड के खैरा में 1.62 करोड़ रुपये का और बंशीडिहरी गांव में 3.87 करोड़ का बालू स्टाक किया हुआ है।

स्टॉक बालू की नीलामी से कम होंगे दाम, ज्यादा मिलेगा रोजगार

ज्यादा से ज्यादा लोग बालू नीलामी में भाग ले और ज्यादा लोगों को रोजगार मिले इसे देखते हुए दो फरवरी को खुली नीलामी का समय तय किया गया है। स्टॉक की नीलामी से बालू कम दाम में उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो सकेंगे। इसके साथ ही विभाग को राजस्व की प्राप्ति भी होगी। - राजकुमार, डीएम, भोजपुर

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी के टारगेट पर Tejashwi Yadav, सरकार बदलते ही पूछ लिए तीखे सवाल; KK Pathak का भी लिया नाम

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार को बड़ा झटका! राज्यसभा में कम होगी JDU की पावर, इस पार्टी का खुल सकता है खाता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.