Move to Jagran APP

Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार आज, 2,000 से ज्यादा मेहमान होंगे शामिल

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का आज अंतिम संस्कार होगा। इस राजकीय अंतिम संस्कार में कई मेहमान शामिल होंगे। मेहमानों की सूची में कुछ यूरोपीय शाही परिवारों के भी नाम शामिल हैं। भारतीय मानक समय के अनुसार शाम 4 बजे अंतिम संस्कार होना है।

By Babli KumariEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2022 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 10:00 AM (IST)
Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार आज, 2,000 से ज्यादा मेहमान होंगे शामिल
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा अंतिम संस्कार (फोटो स्रोत: ट्विटर\\@RoyalFamily)

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में सोमवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा। जिसमें 2,000 से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे। महारानी का निधन 96 वर्ष की उम्र में 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में हो गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम संस्कार सुबह 11 बजे (लगभग 4 बजे भारतीय समय के अनुसार) शुरू होने से पहले, महारानी के लंबे जीवन को याद करते हुए लगातार 96 मिनट तक घंटी बजाई जाएगी।

loksabha election banner

अंतिम संस्कार के अंत में दो मिनट का मौन रखा जाएगा और क्वींस पाइपर का विलाप होगा। अंतिम संस्कार के लिए 13वीं शताब्दी के चर्च में विश्व के नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों के साथ किंग चार्ल्स-तृतीय और क्वीन कंसोर्ट महारानी के ताबूत के पीछे जुलूस का नेतृत्व करेंगे।

वेल्स के राजकुमार और राजकुमारी अपने नौ साल के बेटे जॉर्ज और सात साल की बेटी चार्लोट से आगे चलेंगे, उसके बाद उनके चाचा और चाची, ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स और शाही परिवार के अन्य सदस्य होंगे। जॉर्ज और चार्लोट के चार वर्षीय छोटे भाई लुई के भाग लेने की उम्मीद नहीं है।

मेहमानों की सूची में शामिल है कई शाही परिवारों के नाम

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम संस्कार समाप्त होने के बाद शाम को विंडसर के सेंट जॉर्ज चैपल में एक समर्पित सेवा नियम का पालन किया जाएगा। वेस्टमिंस्टर एब्बे की घंटियां बाद में बजाई जाएंगी, लेकिन उन्हें दबा दिया जाएगा, जैसा कि एक संप्रभु के अंतिम संस्कार के बाद की परंपरा है।

अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले कुछ यूरोपीय शाही परिवारों की सूची में बेल्जियम के राजा फिलिप और रानी मथिल्डे, नीदरलैंड के राजा विलेम-अलेक्जेंडर और उनकी पत्नी, रानी मैक्सिमा, उनकी मां, पूर्व डच रानी राजकुमारी बीट्रिक्स के साथ और स्पेन के राजा फेलिप और रानी लेटिजिया का नाम है।

जापान के सम्राट नारुहितो और महारानी मासाको भी इस सेवा में शामिल होंगे, साथ ही भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक भी शामिल होंगे।

यह भी पढें- Queen Elizabeth II Funeral: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने किंग चार्ल्स तृतीय से की मुलाकात; महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार आज

अन्य अपेक्षित मेहमानों में ब्रुनेई के सुल्तान, हसनल बोल्किया, जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, कुवैत के क्राउन प्रिंस, शेख मेशल अल-अहमद अल-सबाह, लेसोथो के राजा, लेत्सी-तृतीय और लिकटेंस्टीन के वंशानुगत राजकुमार एलोइस शामिल हैं।

अंतिम संस्कार में कई देश के नेता होंगे शामिल

लक्जमबर्ग, मलेशिया, मोनाको, मोरक्को, ओमान, कतर और टोंगा के शाही नेताओं के आने की उम्मीद है। पूरे राष्ट्रमंडल के नेता, जिनमें से रानी ने अपने पूरे शासनकाल में प्रमुख के रूप में कार्य किया, भी भाग लेंगे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ब्रिटेन पहुंचे हैं, जैसे न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो हैं।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी लंदन पहुंच चुकी हैं, वे अंत्येष्टि में शामिल होंगी।

यह भी पढें- महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार आज; अभूतपूर्व तैयारियां, द्रौपदी मुर्मु, बाइडन समेत 100 देशों के नेता पहुंचे

अन्य विश्व नेताओं की मौजूदगी की भी संभावना है, जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन, आयरिश ताओसीच माइकल मार्टिन और राष्ट्रपति माइकल हिगिंस, जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर, इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.