लंदन, प्रेट्र। प्रिंस हैरी ब्रिटेन की यात्रा के दौरान अपनी और अपने परिवार की पुलिस सुरक्षा के लिए भुगतान करने से रोकने के गृह कार्यालय के फैसले पर कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं। हैरी अब पत्नी मेगन मर्केल और बच्चों के साथ अमेरिका में रहते हैं। हैरी ने सुरक्षा को लेकर सरकारी विभाग के फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में न्यायिक समीक्षा के लिए याचिका दायर की है।

प्रिंस हैरी जिन्होंने शाही परिवार से रिश्ता तोड़ लिया है, अपने देश की भविष्य की यात्रा के दौरान अपने परिवार की सुरक्षा के लिए स्वयं खर्च करना चाहते हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के अभाव में हैरी और उनका परिवार नहीं लौट सकता ब्रिटेन

हैरी के कानूनी प्रतिनिधि ने एक बयान में कहा कि ब्रिटेन हमेशा प्रिंस हैरी का घर रहेगा। हैरी और उनके परिवार के लिए पुलिस सुरक्षा जरूरी है। हैरी भविष्य में ब्रिटेन की यात्रा के दौरान अपने खर्चे पर अपने परिवार की सुरक्षा के लिए एक निजी सुरक्षा टीम को सेवा लेना चाहते हैं। सुरक्षा व्यवस्था के अभाव में हैरी और उनका परिवार ब्रिटेन नहीं लौट सकता।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पोते हैरी ने कहा कि अमेरिका में उनकी निजी सुरक्षा टीम के पहुंच ब्रिटेन की खुफिया जानकारी तक नहीं है।

देश की सुरक्षा व्यवस्था कठोर और संतुलित : ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता

इस बीच ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने बीबीसी को बताया 'देश की सुरक्षा व्यवस्था कठोर और संतुलित है। यह हमारी नीति है कि उन व्यवस्थाओं पर विस्तृत जानकारी प्रदान न करें। ऐसा करने से व्यक्तियों की सुरक्षा प्रभावित हो सकती है।'

वेबसाइट के खिलाफ एक मुकदमे में मेघन मार्केल को मिली जीत

वहीं, दूसरी ओर पिछले महीने प्रिंस हैरी की पत्नी मेघन मार्केल को एक अखबार के खिलाफ निजता संबंधी एक मुकदमे में जीत हासिल हुई। यह मुकदमा उनके अपने अलग हो चुके पिता को लिखी चिट्ठियों को प्रकाशित कर उनकी निजी बातों को सार्वजनिक करने के संबंध में थी। 

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan