Move to Jagran APP

Queen Elizabeth II: जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल का इतिहास भी रहा है शाही, आखिर महारानी ने यहां दफन होने की क्यो जताई थी इच्छा

इस मेमोरियल को साल 1969 में किंग जॉर्ज VI का अंतिम विश्राम स्थल के रूप में बनाया गया था। गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने यह इच्छा प्रकट की थी कि मृत्यु के बाद उन्हें भी उसी स्थल पर दफनाया जाए जिस जगह पर महारानी के माता-पिता दफन हैं।

By Piyush KumarEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2022 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2022 08:27 PM (IST)
Queen Elizabeth II: जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल का इतिहास भी रहा है शाही, आखिर महारानी ने यहां दफन होने की क्यो जताई थी इच्छा
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को किंग जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल में दफन की जाएगी।(फोटो सोर्स: एपी)

नई दिल्ली, जेएनएन। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का अंतिम संस्कार आज राजकीय सम्मान के साथ किया जा रहा है। महारानी को किंग जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल (King George VI Memorial Chapel) में उनके पति प्रिंस फिलिप के नजदीक दफनाया जाएगा। महारानी को दफनाने के दौरान जॅार्ज चैपल में शाही परिवार के बाहर कोई भी उपस्थित नहीं होंगे।

loksabha election banner

महारानी के माता-पिता भी जॉर्ज मेमोरियल में हैं दफन

बता दें कि इस मेमोरियल को साल 1969 में किंग जॉर्ज VI का अंतिम विश्राम स्थल के रूप में बनाया गया था। गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने यह इच्छा प्रकट की थी कि मृत्यु के बाद उन्हें भी उसी स्थल पर दफनाया जाए, जिस जगह पर महारानी के माता-पिता दफन हैं।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मां एलिजाबेथ को भी जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल में 9 अप्रैल 2022 में दफन किया गया। मृत्यु के समय उनकी उम्र 101 साल थी। बता दें कि उनकी बहन राजकुमारी मार्गरेट को भी किंग जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल में दफनाया गया था। उनकी साल 2002 में मृत्यु हो गई थी। 

किंग हेनरी VIII के शासन में मेमोरियल निर्माण हुआ था पूरा 

किंग जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल का निर्माण किंग एडवर्ड IV ने 1475 में शुरू किया था। वहीं, इस मेंमोरियल को किंग हेनरी VIII के तहत पूरा किया गया था। बता दें कि सेंट जॉर्ज चैपल में एडवर्ड III की तलवार भी रखी गई है।

96 साल की उम्र में महारानी का हुआ निधन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर को स्कॅाटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 साल की उम्र में हुआ था। महारानी के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में विभिन्न देशों के 500 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार के बाद ब्रिटेन के नए किंग चार्ल्स तृतीय पूरे देश में एक सप्ताह का सार्वजनिक शोक की घोषणा करेंगे। बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्रियों ने अपनी सेवाएं दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.