Move to Jagran APP

Britain: ब्रिटेन में मादक पदार्थों की तस्करी मामले में भारतीय मूल के 33 वर्षीय व्यक्ति को ठहराया गया दोषी

ब्रिटेन की वॉल्वरहैम्प्टन क्राउन कोर्ट में 33 वर्षीय भारतीय मूल के जोशपाल सिंह कोथिरिया को दोषी ठहराया गया। दरअसल नीदरलैंड से ब्रिटेन और आयरलैंड में कोकीन और भांग की आपूर्ति करने की साजिश रचने में भूमिका निभाने के आरोप में एक गिरोह को गिरफ्तार किया गया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 20 May 2023 07:08 PM (IST)Updated: Sat, 20 May 2023 07:08 PM (IST)
Britain: ब्रिटेन में मादक पदार्थों की तस्करी मामले में भारतीय मूल के 33 वर्षीय व्यक्ति को ठहराया गया दोषी
भारतीय मूल का व्यक्ति दोषी करार (फाइल फोटो)

लंदन, एजेंसी। नीदरलैंड से ब्रिटेन और आयरलैंड में कोकीन और भांग की आपूर्ति करने की साजिश रचने में भूमिका निभाने के आरोप में गिरफ्तार किए गए एक गिरोह के सदस्यों में भारतीय मूल का एक 33 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल है।

loksabha election banner

NCA की कार्रवाई में पकड़ा गया भारतीय मूल का कोथिरिया

जोशपाल सिंह कोथिरिया को ब्रिटेन में राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (NCA) की जांच के बाद पकड़ा गया था। बता दें कि 33 वर्षीय कोथिरिया को दो सप्ताह की सुनवाई के बाद शुक्रवार को अन्य लोगों के साथ वॉल्वरहैम्प्टन क्राउन कोर्ट में दोषी ठहराया गया। दरअसल, कोथिरिया ने ड्राइवर के रूप में अपनी भूमिका का खुलासा किया था। जिसने आयरलैंड तो तस्करी की दवाओं की आपूर्ति की थी।

एनसीए के शाखा कमांडर मिक पोप ने कहा कि अधिक लाभ कमाने के लिए यूके और आयरलैंड में ड्रग्स की तस्करी करने के लिए यह एक परिष्कृत ऑपरेशन था। एनसीए की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, कोथिरिया को भर्ती करने वाले एंथोनी टेरी ने उसे 10 किलो भांग और एक वैक्यूम पैकिंग मशीन लेने के लिए पूर्वी लंदन भेजा था।

पोप ने एक बयान में कहा, टेरी इस समूह का सरगना था, जो उन अपराधियों को सेवा प्रदान करता था, जिन्हें ड्रग्स प्राप्त करने या धन स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती थी।

49 वर्षीय एंथोनी टेरी ने इसमें मदद की और निगरानी की, जब फरवरी 2021 में उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट बंदरगाह पर 1.6 मिलियन मूल्य के कोकीन को जब्त किया गया था। एनसीए जांच में यह खुलासा हुआ कि दवाओं को नीदरलैंड से इंग्लैंड और फिर फेरी से उत्तरी आयरलैंड तक ईंधन टैंक में ले जाया गया था।

कितने लोगों को ठहराया गया दोषी?

एनसीए जांच से पता चला कि एंथोनी टेरी ने वॉल्वरहैम्प्टन से 62 वर्षीय माइकल कॉलिस को नीदरलैंड की यात्रा के लिए भर्ती किया था, जहां वह कोकीन लेने के लिए संपर्कों से मिलेंगे और इसे वैन में छिपाकर रखेंगे। इस गिरोह में कुल चार लोग शामिल थे, जिन्हें दोषी ठहराया गया। दोषी ठहराए गए लोगों में एंथोनी टेरी, कोथिरिया, माइकल कॉलिस और मोहम्मद उमर खान शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.