Move to Jagran APP

UK Shadow Cabinet: ब्रिटेन में ऋषि सुनक ने गठित किया शैडो मंत्रिमंडल, कब से शुरू होगा संसद का नया सत्र?

ब्रिटिश संसद के नेता प्रतिपक्ष ऋषि सुनक ने शैडो मंत्रिमंडल का गठन किया है। 44 वर्षीय भारतवंशी ब्रिटिश नेता सुनक को कुछ हाई प्रोफाइल नेताओं के त्यागपत्र और कुछ सांसदों के पराजित होने से पिछली सरकार में मंत्री रह चुके नेताओं की कमी खलेगी। 17 जुलाई को किंग चा‌र्ल्स तृतीय के अभिभाषण के साथ संसद का नया सत्र शुरू होगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Tue, 09 Jul 2024 11:45 PM (IST)
ब्रिटिश संसद के नेता प्रतिपक्ष ऋषि सुनक ने गठन किया शैडो मंत्रिमंडल। फाटोः रायटर।

पीटीआई, लंदन। ब्रिटिश संसद के नेता प्रतिपक्ष ऋषि सुनक ने शैडो मंत्रिमंडल का गठन किया है। कंजरवेटिव पार्टी ने उत्तराधिकारी तय होने तक सुनक को हाउस आफ कामन्स में अंतरिम नेता प्रतिपक्ष बनाया है। पार्टी अध्यक्ष रिचर्ड होल्डन ने त्यागपत्र दे दिया है और पूर्व वित्त मंत्री रिचर्ड फुलर अंतरिम अध्यक्ष बनाए गए हैं।

इन्हें मिली ये अहम जिम्मेदारी

44 वर्षीय भारतवंशी ब्रिटिश नेता सुनक को कुछ हाई प्रोफाइल नेताओं के त्यागपत्र और कुछ सांसदों के पराजित होने से पिछली सरकार में मंत्री रह चुके नेताओं की कमी खलेगी। पूर्व विदेश मंत्री डेविड कैमरन के त्यागपत्र के कारण शैडो मंत्रिमंडल में सुनक ने इस मंत्रालय की जिम्मेदारी एंड्रयू मिशेल को दी है। जेम्स कार्टलिज को रक्षा मंत्री और एड आर्गर को न्याय मंत्री नियुक्त किया है।

शैडो मंत्रिमंडल में दिखेंगे कई पुराने चेहरे

 शैडो मंत्रिमंडल में पिछली सरकार में मंत्री रह चुके कुछ चेहरे भी दिखेंगे। जेरेमी हंट को शैडो चांसलर, जेम्स क्लेवरली को शैडो गृह मंत्री और भारतवंशी क्लेयर काउटिन्हो को शैडो ऊर्जा सुरक्षा मंत्री बनाया गया है। पेनी मार्डंट के पराजित होने से पूर्व गृह मंत्री क्रिस फिलिप हाउस आफ कामन्स में कंजरवेटिव पार्टी के नए शैडो नेता होंगे।

17 जुलाई को शुरू होगा संसद का नया सत्र

17 जुलाई को किंग चा‌र्ल्स तृतीय के अभिभाषण के साथ संसद का नया सत्र शुरू होगा। वह संसद में किएर स्टार्मर की अगुआई वाली सरकार की आगामी योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे। 

यह भी पढ़ेंः

Britain New PM: चुनाव में हार के बाद क्या बोले ऋषि सुनक?