Move to Jagran APP

टाइम्‍स यूनिवर्सिटी रैंकिंग: उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के 100 टॉप विश्वविद्यालयों में 11 भारतीय

टाइम्‍स हायर एजुकेशन (THE) इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में 11 भारतीय विश्वविद्यालयों ने टॉप 100 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 05:46 PM (IST)
टाइम्‍स यूनिवर्सिटी रैंकिंग: उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के 100 टॉप विश्वविद्यालयों में 11 भारतीय
टाइम्‍स यूनिवर्सिटी रैंकिंग: उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के 100 टॉप विश्वविद्यालयों में 11 भारतीय

लंदन, एजेंसी । टाइम्‍स यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों का एक बार फ‍िर डंका बजा है। टाइम्‍स हायर एजुकेशन (THE) इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में 11 भारतीय विश्वविद्यालयों ने दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है। यह एक रिकॉर्ड है। विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों में भारतीय यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन इस वर्ष बेहतर रहा है।

loksabha election banner

533 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में भारतीय संस्‍थान

दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के 533 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों को इस बार अधिक जगह मिली है। टॉप 100 शैक्षिक संस्थानों में भारत से आगे चीन है, जिसके 30 विश्वविद्यालय इस लिस्ट में शामिल हैं। मंगलवार शाम को लंदन में जारी इस लिस्ट में 47 देशों को शामिल किया गया है।  यह  रैंकिंग 2014 में शुरू हुई थी, जब विश्व स्तर पर बहुत कम विश्वविद्यालयों ने रैंकिंग में हिस्सा लिया था। 

भारतीय विज्ञान संस्‍थान (IISc) एवं IIT ने बनाई जगह 

इस रैंकिंग में भारतीय विज्ञान संस्‍थान (IISc) 16वें स्‍थान पर है। यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के बाद भारत का शीर्ष क्रम वाला संस्थान है। शीर्ष 100 में शामिल अन्‍य यूनिवर्सिटी की बात करें तो रैंकिंग में IIT खड़गपुर  23 स्थानों की छलांग के साथ 32 वें स्थान पर पहुंच गया है। IIT दिल्ली 28 स्थानों का सुधार कर 38 वें और IIT मद्रास 12 पायदान चढ़कर 63 वें स्थान पर है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रोपड़ और इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी को पहली बार रैंकिंग में जगह मिली है और दोनों शीर्ष 100 में हैं। इन परिणाम से यह उम्मीद की जा रही है कि यहां विदेशी छात्रों और कर्मचारियों में वृद्धि होगी। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश और दुनिया भर के अन्य शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ अकादमिक सहयोग को प्रोत्साहन मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.