Move to Jagran APP

यूक्रेन का रूस के कब्जे वाले मेलिटोपोल पर हमला, इस्तेमाल किए गए हथियार पर संशय

सुरक्षा इंतजामों को देखने के बाद उन्होंने संयंत्र के आसपास शांति क्षेत्र बनाए जाने पर जोर दिया। मेलिटोपोल शहर पर हमले ने यूक्रेनी सेना के जल्द हमलावर होने के एलान को मजबूत किया है। ( जागरण - फोटो )

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Wed, 29 Mar 2023 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 10:11 PM (IST)
यूक्रेन का रूस के कब्जे वाले मेलिटोपोल पर हमला, इस्तेमाल किए गए हथियार पर संशय
यूक्रेन में रूसी सेना के हमलों में कमी दर्ज की गई-

कीव, रायटर। यूक्रेन की सेना ने रूस के कब्जे वाले मेलिटोपोल शहर के रेलवे स्टेशन और बिजलीघर पर हमला कर उसे नुकसान पहुंचाया है। युद्ध मोर्चे से काफी दूर किए गए इस हमले में यूक्रेनी सेना ने किस हथियार का इस्तेमाल किया है यह अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है। रूसी सेना ने इस शहर पर लड़ाई के शुरुआती दिनों में ही कब्जा कर लिया था।

loksabha election banner

शांति क्षेत्र बनाए जाने पर जोर

यह रूस के कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप को यूक्रेन से जोड़ने वाला स्थान भी है। इस बीच युद्ध क्षेत्र के करीब स्थित जपोरीजिया परमाणु संयंत्र का अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख रफाएल ग्रोसी ने दौरा किया है। सुरक्षा इंतजामों को देखने के बाद उन्होंने संयंत्र के आसपास शांति क्षेत्र बनाए जाने पर जोर दिया। मेलिटोपोल शहर पर हमले ने यूक्रेनी सेना के जल्द हमलावर होने के एलान को मजबूत किया है।

हमलों से रूस को कोई बड़ी सफलता नहीं मिली

इस बीच युद्ध मोर्चों पर रूसी सेना के हमले कम होने की खबर है। भीषण ठंड के मौसम के दिनों की तुलना में वसंत ऋतु के आगमन पर रूसी हमलों की संख्या कम हुई है। लेकिन भीषण ठंड के मौसम के हमलों से रूस को कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है। पूर्वी यूक्रेन के बाखमुट शहर को तीन तरफ के घेरकर हमले करने के बावजूद अभी उस पर रूसियों का कब्जा नहीं हो पाया है।

दक्षिण के अवदीव्का शहर पर भी भीषण हमलों के बावजूद रूसी सेना को सफलता नहीं मिली है। इस बीच सैनिकों का हौसला बढ़ाने के लिए बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने युद्ध मोर्चों के नजदीकी क्षेत्रों का दौरा किया और लोगों से मुलाकात की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.