Move to Jagran APP

रूसी कोर्ट ने एलेक्सी नवलनी की पत्नी को गिरफ्तार करने का दिया आदेश, वांटेड लिस्ट में डाला नाम

Russia रूस की एक अदालत ने दिवंगत विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की पत्नी यूलिया की गिरफ्तारी का आदेश दिया है। साथ ही यूलिया का नाम अंतरराष्ट्रीय वांटेड सूची में भी शामिल किया गया है। उन पर आरोप है कि वह चरमपंथी संगठन में शामिल हैं। फिलहाल यूलिया रूस में नहीं रहती हैं उनकी अनुपस्थिति में ये आदेश दिया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Wed, 10 Jul 2024 04:14 PM (IST)
कोर्ट ने यूलिया पर एक चरमपंथी संगठन में भागीदारी का आरोप लगाया है। (File Photo)

मॉस्को, एएनआई। रूस में मॉस्को की एक अदालत ने एलेक्सी नवलनी की पत्नी की गिरफ्तारी का आदेश दिया है। यह आदेश यूलिया की अनुपस्थित में दिया गया है। मॉस्को में बासमनी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने यूलिया पर एक चरमपंथी संगठन में भागीदारी का आरोप लगाया है।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक यूलिया का नाम अंतरराष्ट्रीय वांटेड सूची में भी शामिल किया गया है। अदालत ने यूलिया को हिरासत में लेने के रूस की जांच समिति के अनुरोध को भी स्वीकार कर लिया। हिरासत की अवधि रूसी क्षेत्र में संभावित प्रत्यर्पण के क्षण से या रूसी क्षेत्र में उसकी नजरबंदी से की जाएगी।

फरवरी में हुई थी नवलनी की मौत

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यूलिया रूस में नहीं रहती हैं। 16 फरवरी को साइबेरिया की एक जेल में विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई थी। वहां वह चरमपंथी समुदाय को बढ़ावा देने, चरमपंथी कार्यकर्ताओं को वित्त पोषित करने और कई अन्य अपराधों का दोषी पाए जाने के बाद 19 साल की सजा काट रहे थे।