Move to Jagran APP

खत्म हुआ इंतजार! 12 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर कराने जा रहा है रूस

रूस कोरोना वायरस के लिए दुनिया की पहली वैक्सीन 12 अगस्त को रजिस्टर कराने जा रहा है। इसकी जानकारी देश के उप स्वास्थ्य मंत्री ने दी है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 03:37 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 03:37 PM (IST)
खत्म हुआ इंतजार! 12 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर कराने जा रहा है रूस
खत्म हुआ इंतजार! 12 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर कराने जा रहा है रूस

मॉस्को, एएनआइ। दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच रुस से अच्छी खबर सामने आ रही है। लंबे समय से जिस कोरोना वैक्सीन (टीका) का सभी लोग इंतजार कर रहे थे अब उसका इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल, रूस 12 अगस्त को कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर करवाने जा रहा है। उप-स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने शुक्रवार को कहा कि रूस 12 अगस्त को कोरोना वायरस के खिलाफ अपना पहला टीका रजिस्टर कराएंगे। बता दें कि गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से टीका विकसित किया गया है।

loksabha election banner

गेमालेया केंद्र द्वारा विकसित टीका 12 अगस्त को रजिस्टर  किया जाएगा। फिलहाल,  कोरोना वायरस टीके का अंतिम तीसरा चरण चल रहा है। परीक्षण बेहद महत्वपूर्ण हैं। हमें यह समझना होगा कि टीका सुरक्षित होना चाहिए। चिकित्सा पेशेवर और वरिष्ठ नागरिक टीकाकरण करने वाला पहला व्यक्ति होगा। ग्रिडनेव ने उफा शहर में एक कैंसर केंद्र भवन के उद्घाटन के मौके पर संवाददाताओं के साथ ये जानकारी साझा की है। 

मंत्री के अनुसार, टीका की प्रभावशीलता का आकलन तब किया जाएगा जब जनसंख्या प्रतिरक्षा का गठन किया गया हो। बता दें कि वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षणों की शुरुआत 18 जून को हुई और इसमें 38 वॉलंटियर शामिल थे। सभी प्रतिभागियों ने इम्युनिटी विकसित की। पहले समूह को 15 जुलाई को और दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दे दी गई।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि किसी भी वॉलटिंअर के अंदर कोई भी नकारात्‍मक साइड इफेक्‍ट या फिर किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। बता दें कि रूस ने पहले ही दावा किया था कि वह कोरोना वायरस के खिलाफ जारी वैश्विक लड़ाई में कोरोना वायरस वैक्‍सीन विकसित करने में वह दूसरों से कई महीने आगे चल रहा है। 

ये भी पढ़ें:  'खलासी' प्रणाली को समाप्त करने की तैयारी में रेलवे, नही होंगी नई नियुक्तियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.