Move to Jagran APP

यूक्रेन से युद्ध में आखिर रूस को क्‍यों बदलना पड़ा अपना शीर्ष जनरल, किस बात से नाराज थे राष्‍ट्रपति पुतिन

रूस ने अपने टाप के लाजिस्टिक जनरल को बदल दिया है। ये बदलाव ऐसे समय में किया गया है जब रूस की फौज को कई इलाकों से पीछे हटना पड़ा है। माना जा रहा है कि इन खबरों से राष्‍ट्रपति पुतिन काफी नाराज थे।

By JagranEdited By: Kamal VermaPublished: Sun, 25 Sep 2022 03:39 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 03:39 PM (IST)
यूक्रेन से युद्ध में आखिर रूस को क्‍यों बदलना पड़ा अपना शीर्ष जनरल, किस बात से नाराज थे राष्‍ट्रपति पुतिन
रूस ने बदल दिया है अपना लाजिस्टिक जनरल

कीव (एजेंसी)। यूक्रेन से जारी युद्ध में रूस ने अपने शीर्ष जनरल को बदल दिया है। ये ऐसे समय में हुआ है जब कहा जा रहा है कि यूक्रेन रूस पर भारी पड़ रहा है। खबरों के मुताबिक रूस ने बड़ा फैसला करते हुए अपने लाजिस्टिक जनरल को बदल दिया है। कहा जा रहा है कि हाल में जिस तरह से रूस की सेनाओं को कई इलाकों में पीछे हटना पड़ा है उसको देखते हुए ही ये अहम फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

खबरों में ये भी कहा गया है कि रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन इन खबरों को लेकर काफी गुस्‍साए हुए हैं। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में ये खबर अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया की सुर्खियां बनी हैं कि कुछ इलाकों में रूस की सेना को यूक्रेन की सेना ने खदेड़ दिया है। इसके बाद राष्‍ट्रपति पुतिन के इस ताजा फैसले को काफी अहम माना जा रहा है। ये भी कहा जा रहा है कि राष्‍ट्रपति पुतिन इस युद्ध में जीत को लेकर काफी गंभीर हैं।

उनका ये फैसला ऐसे समय में सामने आया है जब भारत और चीन ने यूक्रेन के खिलाफ छिड़े युद्ध को गलत बताते हुए इसको बंद करने की वकालत की है। इसके जवाब में पुतिन ने इसको जल्‍द खत्‍म करने का आश्‍वासन भी दिया है। टाप जनरल को बदलने के बाबत जो बातें सामने आई हैं उनके मुताबिक जिन इलाकों में रूसी सेना को पीछे हटना पड़ा है वहां पर रसद और अन्‍य जरूरी चीजों की आपूर्ति का समय पर न होना रहा है। ऐसे में रूस को बड़ा इलाका हाथों से गंवाना पड़ा है।

जनरल के बदले जाने के बाद माना जा रहा है कि अब रूस के हमले तेज हो जाएंगे और वो इन इलाकों को वापस लेने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने जिस जनरल को लाजिस्टिक हैड के पद से हटाया है उसका नाम दिमित्री बुल्‍गाकोव है। उनकी जगह पर कर्नल जनरल मिखाइल मिजींत्‍सेव हैं।

बता दें कि कुछ समय पहले अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया में ये भी कहा गया था कि रूस को इस युद्ध में अपने कई जवानों को खोना पड़ा है। इसकी वजह है कि रूस नए भर्ती जवानों को कुछ ही समय की ट्रेनिंग देने के बाद युद्ध के मैदान में भेज रहा है।  

(आरएफआई और एएफपी की खबर के मुताबिक) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.