Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच रूस ने उठाया ये कदम, अमेरिका के भी छूटे पसीने; परमाणु हथियारों से जुड़ा है तार

रूस ने एलान किया है कि उसने पनडुब्बी से प्रक्षेपित होने वाले बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को नौसेना के बेड़े में शामिल कर लिया है। रूस के परमाणु कार्यक्रमों के आधुनिकीकरण में यह अहम कदम माना जा है। बैलिस्टिक मिसाइल को सात मई को उसी दिन बेड़े में शामिल कर लिया गया था जिस दिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने छह वर्ष के नए कार्यकाल की शुरुआत की थी।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Published: Tue, 14 May 2024 09:00 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2024 09:00 PM (IST)
रूस ने बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को नौसेना में किया शामिल। फाइल फोटो।

रायटर, मास्को। रूस के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर पश्चिमी देशों की आशंका सही प्रतीत हो रही है। रूस ने एलान किया है कि उसने पनडुब्बी से प्रक्षेपित होने वाले बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को नौसेना के बेड़े में शामिल कर लिया है। यह जानकारी रूस के सरकारी मीडिया ने मंगलवार को दी।

बैलिस्टिक मिसाइल को इस दिन किया गया था बेड़े में शामिल

रूस के परमाणु कार्यक्रमों के आधुनिकीकरण में यह अहम कदम माना जा है। तास न्यूज एजेंसी ने मिसाइल के चीफ डिजाइनर युरी सोलोमोनोव के हवाले से कहा कि बैलिस्टिक मिसाइल को सात मई को उसी दिन बेड़े में शामिल कर लिया गया था, जिस दिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने छह वर्ष के नए कार्यकाल की शुरुआत की थी।

राष्ट्रपति पुतिन देते रहे हैं चेतावनी

पुतिन पश्चिमी देशों को यूक्रेन युद्ध की शुरुआत से ही चेतावनी देते रहे हैं कि यदि नाटो ने सीधे हस्तक्षेप करते हुए यूक्रेन में अपने सैनिक भेजे तो इससे परमाणु संघर्ष छिड़ सकता है। मार्च में रूस ने कहा था कि उसे विश्वास नहीं है कि अमेरिका इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। लेकिन रूस की परमाणु सेना इसके लिए तकनीकी रूप से तैयार है।

बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल को 1990 के दशक में शुरू कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है और इसे बोरेई श्रेणी की पनडुब्बी पर तैनात किया गया है। पिछले नवंबर में रक्षा मंत्रालय ने उन पनडुब्बियों में से एक के द्वारा बुलवा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के सफल परीक्षण की बात कही थी।

यूक्रेन पहुंचे ब्लिंकन, जेलेंस्की ने मांगा पेट्रियाट एयर डिफेंस सिस्टम

रूस के ताजा हमलों से बेहाल यूक्रेन को जल्द ही अमेरिकी मदद से राहत मिल सकती है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन यूक्रेन पहुंच गए हैं। उन्होंने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी सैन्य सहायता से यूक्रेन जल्द ही युद्ध क्षेत्र में वास्तविक अंतर पैदा कर देगा, लेकिन राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने खार्कीव की रक्षा के लिए दो पैट्रियाट एयर डिफेंस सिस्टम की तुरंत जरूरत बताई।

सैन्य सहायता से यूक्रेन का मदद कर रहा अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्री की यूक्रेन यात्रा अमेरिकी कांग्रेस द्वारा यूक्रेन के लिए 60 अरब डालर की सैन्य सहायता मंजूर करने के एक महीने की भीतर हो रही है। जेलेंस्की ने अमेरिकी मदद के लिए शुक्रिया कहा। दरअसल, यूक्रेन के उत्तरपूर्वी सीमा क्षेत्र पर हाल के दिनों में रूस ने लगभग 100 से 125 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। इसमें कम से कम सात गांव शामिल हैं। रूस ने खार्कीव पर दबाव बढ़ा दिया है। यूक्रेन ने इस क्षेत्र से 5,700 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है।

यूक्रेन के ड्रोन हमले से रूस में डिरेल हुई ट्रेन

रूस में दक्षिणी-पश्चिमी क्षेत्र के वोलगोग्राद में संदिग्ध यूक्रेनी ड्रोन हमले में एक मालगाड़ी डिरेल हो गई। बाजा टेलीग्राम चैनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि ड्रोन मालगाड़ी के फ्यूल टैंक से टकराया। प्राथमिक सूचना के अनुसार घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। ट्रेन के डिरेल होने से 300 मीटर पटरी क्षतिग्रस्त हो गई है। हालांकि, रूसी रेलवे सर्विस की मीडिया सेल ने दुर्घटना को लेकर केवल इतना कहा कि यह बाहरी हस्तक्षेप है।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas war: रफाह की ओर बढ़ रही इजरायली सेना, नेतन्याहू ने हमास को दी चेतावनी; जबालिया में घुसे इजरायली टैंक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.