Move to Jagran APP

खेरसॉन क्षेत्र से रूस की सेना हटी पीछे, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- 'हमारे लोग, हमारा खेरसॉन'

Russia-Ukraine War यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा करते हुए कहा कि रूसी सेना खेरसॉन क्षेत्र से पीछे हटी गई है। वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने वीडियो संबोधन में कहा कि अब खेरसॉन क्षेत्र हमारा है। खेरसॉन क्षेत्र में यूक्रेन की सेना ने पूरी तरह से प्रवेश कर लिया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sat, 12 Nov 2022 09:13 AM (IST)Updated: Sat, 12 Nov 2022 09:13 AM (IST)
खेरसॉन क्षेत्र से रूस की सेना हटी पीछे, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- 'हमारे लोग, हमारा खेरसॉन'
खेरसॉन क्षेत्र से रूस की सेना हटी पीछे, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- 'आज एक दिन ऐतिहासिक'

कीव, एएनआइ। Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के जंग के बीच रूसी सेना खेरसॉन क्षेत्र से पीछे हटी गई है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा करते हुए कहा कि खेरसॉन अब हमारा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति का कहना है खेरसॉन क्षेत्र में यूक्रेन की सेना ने पूरी तरह से प्रवेश कर लिया है।

loksabha election banner

जेलेंस्की ने शुक्रवार को दावा किया कि रूस की सेना का खेरसॉन क्षेत्र से बाहर होते ही अब ये प्रमुख क्षेत्र वापस से यूक्रेन का हो रहा है। उन्होंने कहा, "हमारे लोग, हमारा खेरसॉन। आज एक ऐतिहासिक दिन है। अब हम खेरसॉन को वापस ले रहे हैं"। बता दें कि इसकी जानकारी डीडब्ल्यू समाचार एजेंसी ने टेलीग्राम पर ज़ेलेंस्की के लिखे बयानों के हवाले से दी है।

जो बाइडेन का किया शुक्रिया

जेलेंस्की ने डीडब्ल्यू समाचार एजेंसी के हवाले से एक वीडियो संबोधन में कहा, "यूक्रेन की सशस्त्र बलों की विशेष इकाइयाँ खेरसॉन क्षेत्र में प्रवेश कर चुकी है। खेरसॉन के लोग इस दिन का इंतजार कर रहे थे। यूक्रेन ने कभी भी इस क्षेत्र को छोड़ा नहीं था"। इससे पहले शुक्रवार को जेलेंस्की ने सैन्य सहायता के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का आभार जातया।

बता दें कि अमेरिका ने यूक्रेन को 40 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देने की घोषणा की है। अपने ट्विटर हैंडल पर जेलेंस्की ने बाइडेन और अमेरिका के लोगों को एक बार फिर यूक्रेन के लिए एकजुटता दिखाने के लिए धन्यवाद किया। अमेरिका द्वारा दी गई सहायता में यूक्रेन को एवेंजर एयर डिफेंस सिस्टम और हॉक एयर डिफेंस सिस्टम के लिए मिसाइल भी सौंपे गए हैं।

America: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका को बाहर करने पर मांगी माफी

अमेरिका कर रहा हमेशा से यूक्रेन की मदद

जब से रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण करना शुरू किया तभी से अमेरिका, यूक्रेन की मदद कर रहा है। अमेरिका ने यू्क्रेन को सैन्य सहायता प्रदान की है। 10 नवंबर को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया था कि यूक्रेन को 400 मिलियन अमरीकी डॉलर की नवीनतम सैन्य सहायता प्रदान की गई है।

अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, यूक्रेन को दी गई सैन्य सहायता में हॉक एयर डिफेंस सिस्टम के लिए मिसाइल, चार एवेंजर एयर डिफेंस सिस्टम, स्टिंगर मिसाइल, हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद, 21,000 155 मिमी आर्टिलरी राउंड, 500 सटीक शामिल हैं। इसके अलावा, सैन्य सहायता में 100 उच्च गतिशीलता बहुउद्देशीय पहिएदार वाहन (HMMWVs), 400 ग्रेनेड लांचर, छोटे हथियार, ठंड के मौसम में सुरक्षात्मक गियर और 20,000,000 से अधिक छोटे हथियारों के गोला-बारूद शामिल हैं।

Nigeria Road Accident: नाइजीरिया में पेट्रोल टैंकर दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में 12 लोगों की हुई मौत

खेरसॉन क्षेत्र के 12 बस्ती हुए मुक्त

चल रहे युद्ध के बीच, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने 11 नवंबर को एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि खेरसॉन क्षेत्र में 12 बस्तियों को मुक्त कर दिया गया है।इन क्षेत्रों में दुडचानी, पायतिखटकी, बोरोज़ेन्स्के, सदोक, बेज़वोडने, इशचेंका, कोस्त्रोमका, क्रास्नोल्यूबेत्स्क, कालिनिव्स्के, बोब्रोवी कुट, बेज़िमेने और ब्लागोडाटने शामिल हैं। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने दावा किया कि उन्होंने एक रूसी केए -52 हेलीकॉप्टर को मार गिराया है।

जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने रूसी प्रतिनिधि से की मुलाकात, खाद्यान्न निर्यात समझौता पर चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.