कापनहेगन (एजेंसी)। जर्मनी ने साफ कह दिया है कि वो अपने यहां पर सैलानी के तौर पर आ रहे रूसी पर्यटकों को न तो वापस भेजेगा और न ही उन्‍हें वीजा देने से इनकार करेगा। जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्‍कोल्‍त्‍ज ये बयान यूरोपीयन यूनियन के उस कदम के बाद दिया है जिसमें ईयू ने रूसी पर्यटकों को यूरोप के लिए वीजा न देने का फैसला लिया था। जर्मनी के चांसलर ने साफ कहा है कि इस लड़ाई से रूसी पर्यटकों का कोई लेना देना नहीं है। उन्‍होंने कहा कि ये लड़ाई रूसी जनता या पर्यटकों से नहीं है। उन्‍होंने यहां तक कहा कि ये राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की लड़ाई है वहां के लोगों की नहीं, और ये बात वो साफ कर देना चा‍हते हैं। 

काफी समय से हो रही हैं मांग

आपको बता दें कि रूस के यूक्रेन पर हमले और इसकी वजह से यूरोप को हो रही दिक्‍कतों के मद्देनजर काफी समय से ये मांग की जा रही है कि रूसी पर्यटकों को छुट्टी मनाने के लिए यूरोप में न आने दिया जाए। यूरोप के अंदर आने वाले कई देशों के नागरिकों की तरफ से भी इस तरह की मांग उठ रही है। फिनलैंड और डेनमार्क इस संबंध में ईयू का पक्ष ले रहे हैं कि रूसियों को यूरोप में आने की इजाजत न दी जाए।  

जर्मनी चांसलर ओलाफ की दो टूक

जर्मनी के चांसलर ओलाफ ने ईयू के कदम के बाद ये भी कहा कि हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि बड़ी संख्‍या में रूसी नागरिकों ने वहां की मौजूदा सरकार से खफा होकर देश छोड़ा है। उन्‍होंने ये बात नार्डिक देशों के नेताओं से हुई बातचीत के बाद एक पत्रकार वार्ता में कही। उन्‍होंने कहा कि ईयू के अंदर रहकर हम सभी को ऐसा कोई फैसला नहीं लेना चाहिए जिससे हालात और मुश्किल हो जाएं और देश की आजादी पर भी संकट के बादल छाने लगें। 

बातचीत करने की जरूरत 

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मेरिन ने कहा कि इस मुद्दे पर और बात करने की जरूरत है। ये कोई ऐसा सवाल नहीं है कि जिस पर तुरंत आगे बढ़ना चाहिए। इसके कई सारे छिपे हुए पहलू भी हैं जिन पर गौर करना बेहद जरूरी है। बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यूरोपीयन यूनियन ने रूस पर एयर ट्रेवल पर बैन लगा दिया था। गौरतलब है कि यूरोप में घूमने के लिए लोगों को शेंगियन वीजा लेना होता है जो यूरोप के 26 देशों जिसमें यूरोपीयन यूनियन के 22 देश हैं, में वीजा फ्री एंट्री की इजाजत देता है।  

Russia-Ukraine war से जानिए क्‍यों बेहाल है जर्मनी, नतीजा भुगत रही आम जनता और हिचकोले खा रहा इंडस्‍ट्री सेक्‍टर

Edited By: Kamal Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट