Move to Jagran APP

अमेरिकी व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन लेंगे रूस की नागरिकता

अमेरिका के व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन अपनी पत्नी के साथ रूस की नागरिकता लेंगे। उन्होंने कहा कि वह कोरोना महामारी के दौर में अपने होने वाले बच्चे से अलग नहीं रहना चाहते हैं। स्नोडेन उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने यह जानकारी लीक की थी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 06:15 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 06:15 AM (IST)
अमेरिकी व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन लेंगे रूस की नागरिकता
अमेरिका के व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन की फाइल फोटो।

मास्को, रायटर। अमेरिका के व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन अपनी पत्नी के साथ रूस की नागरिकता लेंगे। उन्होंने कहा कि वह कोरोना महामारी के दौर में अपने होने वाले बच्चे से अलग नहीं रहना चाहते हैं। स्नोडेन उस समय चर्चा में आए थे, जब उन्होंने यह जानकारी लीक की थी कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी लाखों लोगों की स्थानीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जासूसी कर रही है। अमेरिकी सरकार के द्वारा उनके खिलाफ 2013 में आपराधिक मुकदमा चलाए जाने से पहले ही वे वहां से निकल गए और रूस में शरण ले ली। तभी से अमेरिका लगातार रूस से स्नोडेन को सौंपने की मांग कर रहा है। 

loksabha election banner

रिया न्यूज ने उनके रूसी वकील अनाटोली कुचेरना के हवाले से खबर दी है कि स्नोडेन रूस में शरण लेने के कारण अपने मां-बाप से बिछुड़ गए। अब वे नहीं चाहते हैं कि पत्नी और होने वाले बच्चे से अलग हों। उन्होंने अपनी और पत्नी लिंडसे की रूस में नागरिकता के लिए आवेदन किया है। इससे पहले रूस की सरकार ने उन्हें स्थायी रेसिडेंसी की अनुमति दे रखी है। रूस ने हाल ही में दोहरी नागरिकता का प्रावधान किया है। ज्ञात हो कि अगस्त माह में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वे स्नोडेन की माफी पर विचार कर रहे हैं। उस पर कोई निर्णय अभी तक नहीं हुआ है।

अमेरिकी अधिकारी चाहते हैं कि स्नोडेन अमेरिका लौटे और 2013 में लगाए गए जासूसी के आरोपों के लिए आपराधिक सुनवाई का सामना करे। उनके रूसी वकील एनाटोली कुचेरेना ने कहा कि स्नोडेन की निवास अनुमति एक्सपायर हो चुकी थी और वह इसे बढ़ाना चाहते थे। वकील ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रक्रिया आम दिनों से ज्यादा लंबी हो गई। अप्रैल में दस्तावेज सौंपा गया था और गुरुवार को स्थायी निवास का अधिकार मिला है।

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अगस्त के महीने में कहा था कि वह व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन को माफ करने पर विचार कर रहे हैं। उनकी यह टिप्पणी न्यूयॉर्क पोस्ट को दिए उस साक्षात्कार के बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका के बहुत से लोग सोचते हैं कि स्नोडेन के साथ देश की कानून प्रवर्तन एजेंसियां उचित व्यवहार नहीं कर रही हैं। अपने खुलासे से सबको चौंकाने वाले स्नोडेन मास्को में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं। वे अमेरिकी एनएसए के लिए काम कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.