Move to Jagran APP

पाकिस्तान में धार्मिक चरमपंथियों ने अहमदी समुदाय की कब्रों को किया अपवित्र

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक खासतौर से अहमदी बेहद कमजोर हैं और धार्मिक चरमपंथी उन्हें अक्सर निशाना बनाते हैं। पाकिस्तानी संसद ने 1974 में अहमदी समुदाय को गैर-मुस्लिम घोषित कर दिया था। एक दशक बाद उन्हें अपने आप को मुस्लिम कहने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया था।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 29 Nov 2022 08:20 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 08:20 PM (IST)
पाकिस्तान में धार्मिक चरमपंथियों ने अहमदी समुदाय की कब्रों को किया अपवित्र
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अहमदी समुदाय की 16 कब्रों को धार्मिक चरमपंथियों ने कथित तौर पर अपवित्र किया था।

लाहौर, पीटीआई। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में धार्मिक चरमपंथियों ने अहमदियों की कई कब्रों को कथित तौर पर अपवित्र कर दिया। अल्पसंख्यक समुदाय के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ‘जमात अहमदिया पाकिस्तान’ के अधिकारी आमिर महमूद ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि लाहौर से करीब 100 किलोमीटर दूर हाफिजाबाद जिले में प्रेम कोट कब्रिस्तान में कब्रों के पत्थरों को क्षतिग्रस्त किया गया। उन्होंने कहा कि कब्रों को क्षतिग्रस्त करने वाले लोगों ने उन पर ‘‘अहमदी डॉग’’ भी लिखा जो परिवारों के लिए बेहद तकलीफदेह है। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान में रह रहे अहमदी मरने के बाद भी सुकून में नहीं हैं।’’

loksabha election banner

महमूद ने अल्पसंख्यक समुदाय की कब्रों को अपवित्र करने की घटना में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने की मांग की। पूर्व में भी पंजाब में अहमदी समुदाय के अन्य कब्रिस्तान में भी ऐसी घटनाएं हुई हैं लेकिन एक भी दोषी को गिरफ्तार नहीं किया या उन पर मुकदमा चलाया गया। इस साल अगस्त में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अहमदी समुदाय की 16 कब्रों को धार्मिक चरमपंथियों ने कथित तौर पर अपवित्र किया था।

Video: Imran Khan के 'दुश्‍मन' को शहबाज ने बनाया Pakistan New Army Chief, जानें कौन हैं Gen Asim Muneer

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक, खासतौर से अहमदी बेहद कमजोर हैं और धार्मिक चरमपंथी उन्हें अक्सर निशाना बनाते हैं। पाकिस्तानी संसद ने 1974 में अहमदी समुदाय को गैर-मुस्लिम घोषित कर दिया था। एक दशक बाद उन्हें अपने आप को मुस्लिम कहने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्हें तीर्थयात्रा पर सऊदी अरब जाने से भी रोक दिया गया था।

ये भी पढें: Fact Check Story: पुरानी तस्वीरों को हाल में इमरान पर हुए हमले का बता कर किया जा रहा है शेयर

ISI के पूर्व प्रमुख जनरल फैज हामिद होंगे रिटायर, पाकिस्तान के सेना प्रमुख नहीं चुने जाने के बाद लिया फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.