इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के बाद आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने जल्द ही सैवानिवृत (Retire) लेने का फैसला किया है। आईएसआई के पूर्व प्रमुख और पाकिस्तान के शीर्ष सैन्य अधिकारियों में से एक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने मंगलवार को यह घोषणा की। पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त नहीं होने के बाद उन्होंने जल्दी सेवानिवृत्ति लेने का विकल्प चुना है।

जनरल हामिद सेना प्रमुख के पद के लिए जनरल हेडक्वार्टर (GHQ) द्वारा चुने गए छह वरिष्ठतम जनरलों में से एक थे। यह सूची पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पास मंजूरी के लिए भेजी गई थी।

पाक सेना प्रमुख नहीं चुने जाने के बाद लिया फैसला

पाकिस्तान के डॉन न्यूज टीवी ने बताया कि बहावलपुर कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट-जनरल हामिद ने देश के सेना प्रमुख के रूप में नहीं चुने जाने के बाद जल्दी सेवानिवृत्ति लेने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध में ड्रोन वॉर, भारत के खिलाफ नशा और आतंकवाद फैलाने में इनका इस्तेमाल बढ़ा

जनरल असीम मुनीर को नियुक्त किया गया है सेना प्रमुख

आईएसआई के पूर्व प्रमुख जनरल असीम मुनीर को गुरुवार को पाकिस्तान सरकार द्वारा सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। इससे हाई-प्रोफाइल और संवेदनशील पद पर चल रहीं अटकलें अब समाप्त हो गईं हैं।

जनरल हामिद ने अपना इस्तीफा आलाकमान को भेजा

डॉन न्यूज की रिपोर्ट में कहा गया कि जनरल हामिद ने अपना इस्तीफा आलाकमान को भेज दिया है। वहीं, सेना प्रमुख जनरल मुनीर के मंगलवार को कार्यभार संभालने के बाद होने वाली नई पोस्टिंग से पहले अधिकारियों ने उनका इस्तीफा पहले ही स्वीकार कर लिया है।

यह भी पढ़ें: Fact Check : आपत्तिजनक नारों की शिकायत के लिए NIA ने नहीं जारी किया कोई नंबर

जियो न्यूज ने भी पारिवारिक सूत्रों के हवाले से दी इस्तीफे की सूचना

पाकिस्तानी सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) की ओर से इस घटनाक्रम की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि, यह रिपोर्ट विश्वसनीय लगती हैं क्योंकि न तो आईएसपीआर और न ही जनरल हामिद ने इन खबरों से खुद इनकार किया है। वहीं, जियो न्यूज ने भी पारिवारिक सूत्रों के हवाले से उनके इस्तीफे की सूचना दी है।

बता दें कि दोनों अधिकारी अप्रैल 2023 में सेवानिवृत्त होने वाले थे। वे जनरल साहिर शमशाद मिर्जा और जनरल मुनीर से जूनियर थे, जिन्हें पिछले सप्ताह क्रमश: संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट