इस्लामाबाद, प्रेट्र। टी20 में भारत के खिलाफ पाकिस्तान को मिली पहली जीत की खुशी में पाक के गृह मंत्री ने तो अजीबोगरीब बयान दिया ही है, प्रधानमंत्री इमरान खान भी बहक गए हैं। भारत के साथ संबंधों में सुधार की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए इमरान ने कहा कि टी20 व‌र्ल्ड कप में भारत के खिलाफ उनके देश की जीत के बाद अभी बातचीत के लिए सही समय नहीं है।

निवेशकों को लुभाने सऊदी अरब पहुंचे इमरान खान ने कहा, 'चीन के साथ हमारे संबंध अच्छे हैं, लेकिन अगर हम किसी तरह भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारते हैं - मुझे पता है कि कल रात क्रिकेट मैच में पाकिस्तान टीम द्वारा पिटाई के बाद, भारत के साथ संबंधों में सुधार के बारे में बात करने का यह बहुत अच्छा समय नहीं है।'

फिर कश्मीर का राग अलापा

रियाद में पाकिस्तान-सऊदी इंवेस्टमेंट फोरम को संबोधित करते हुए इमरान खान ने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापा। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच सिर्फ एक मुद्दा है, वह है कश्मीर। उन्होंने इसे सभ्य पड़ोसियों की तरह सुलझाने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि 72 साल पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय का अधिकार दिया था। उन्होंने कहा कि अगर लोगों को वह अधिकार मिल जाता है तो हमारे बीच कोई समस्या नहीं है। दोनों देश सभ्य पड़ोसियों की तरह रह सकते हैं।

पाकिस्तान के जरिये ही मध्य एशिया तक भारत की पहुंच

इमरान खान ने कहा कि भारत पाकिस्तान के रास्ते मध्य एशिया तक पहुंचेगा और बदले में पाकिस्तान की दो बड़े बाजार तक पहुंच होगी। उन्होंने कहा, 'यही बात मैं सऊदी कारोबारी समुदाय को समझाना चाहता हूं कि परिस्थितियां हमेशा एक जैसी नहीं रहतीं। वे हमेशा बदलती रहती हैं।' जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत का संदेश साफ है। भारत का कहना है कि कश्मीर उसका आंतरिक मामला है। पाकिस्तान के साथ तब तक बातचीत नहीं हो सकती है जब तक कि वह आतंकवाद को बढ़ावा देना बंद नहीं करता।

गृहमंत्री भी जीत की खुशी को पचा नहीं पा रहे

पाकिस्तान की जीत की खुशी में वहां के गृह मंत्री शेख रशीद का मानसिक संतुलन भी बिगड़ गया है और वे अजीबो गरीब बयान दे रहे हैं। शेख रशीद ने क्रिकेट में मिली जीत को 'इस्लाम का जीत' बताया है। रशीद ने एक वीडियो संदेश जारी किया। इसमें उन्होंने हिंदुस्तानी मुसलमानों का जिक्र किया। रशीद ने कहा कि दुनिया भर के मुसलमानों के साथ ही हिंदुस्तान के मुसलमानों की भावनाएं भी पाकिस्तानी टीम के साथ थीं। रशीद ने कहा कि पाकिस्तान के लिए भारत-पाकिस्तान मैच ही फाइनल था।

Edited By: Monika Minal