Move to Jagran APP

पाकिस्तान में इस्लामिक कट्टरपंथियों के हाथों हिंदुओं के उत्पीड़न के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रदर्शन

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं की दुर्दशा का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 06:02 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 06:02 AM (IST)
पाकिस्तान में इस्लामिक कट्टरपंथियों के हाथों हिंदुओं के उत्पीड़न के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रदर्शन
पाकिस्तान में इस्लामिक कट्टरपंथियों के हाथों हिंदुओं के उत्पीड़न के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में प्रदर्शन

जिनेवा, एएनआइ। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं की दुर्दशा का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। शुक्रवार को उस समय संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का 44वां सत्र चल रहा था। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने इमरान खान सरकार का समर्थन प्राप्त इस्लामिक कट्टरपंथियों के हाथों हिंदुओं के उत्पीड़न का जमकर विरोध किया।

loksabha election banner

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पाकिस्तान में हिंदुओं को बड़े पैमाने पर दरकिनार किया जा रहा है। उनका उत्पीड़न हो रहा है। उनसे भेदभाव किया जा रहा है। धार्मिक आधार पर उनके खिलाफ हिंसा बढ़ती ही जा रही है। हिंदुओं का अपहरण, हमले, यौन अपराध और हत्याएं आम बात है। हिंदुओं के खिलाफ नफरत फैलाकर इस अल्पसंख्यक समुदाय को और सीमित और संकुचित किया जा रहा है। पाकिस्तानी सांसद और नेता खुलेआम हिंदुओं के खिलाफ नफरत भरे संदेश जारी करते हैं।

इसी तरह पाकिस्तानी कट्टरपंथी इस्लामी नेता वहां हिंदुओं के मंदिरों के निर्माण के खिलाफ हैं। उनका कहना है कि पाकिस्तान के इस्लामिक देश होने के नाते वहां किसी मंदिर के होने की गुंजाइश नहीं है। हाल ही में सिंध प्रांत में इस्लामिक भीड़ ने हिंदुओं के एक मंदिर पर भीषण हमला कर उसे तहस-नहस कर दिया। ऐसे हमले इस्लामिक कट्टरपंथियों के इशारे पर किए जाते हैं जिन्हें इमरान खान सरकार का समर्थन हासिल है।

अभी हाल ही में पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने मुल्‍क में मानवाधिकारों के हनन के मामलों को चिंताजनक करार दिया था। आयोग ने कहा था कि पिछले साल जिस तरह की घटनाएं हुईं उनमें राजनीतिक असहमति को दबाने के लिए मानवाधिकारों के खिलाफ जाकर कार्रवाई की गईं। इस दौरान मुख्यधारा के मीडिया पर प्रहार किया गया। फोन और इंटरनेट की निगरानी की गई और सोशल मीडिया पर बंदिशें थोपी गईं। यही नहीं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर भी हमला हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.