Move to Jagran APP

Pakistan: भारत द्वारा आयोजित एससीओ देशों के सीजेआई बैठक में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान, बयान जारी कर दी जानकारी

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में पाकिस्तान शामिल नहीं होगा। पाकिस्तान की तरफ से गुरुवार को इसकी घोषणा की गई। पाकिस्तान एक मात्र ऐसा देश है जो भारत द्वारा आयोजित एससीओ मुख्य न्यायाधीश की बैठक में भाग नहीं लेगा। फाइल फोटो

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Fri, 10 Mar 2023 04:54 AM (IST)Updated: Fri, 10 Mar 2023 04:54 AM (IST)
भारत द्वारा आयोजित एससीओ देशों के सीजेआई बैठक में शामिल नहीं होगा पाकिस्तान।

नई दिल्ली, एएनआई। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में पाकिस्तान शामिल नहीं होगा। पाकिस्तान की तरफ से गुरुवार को इसकी घोषणा की गई। पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने यह जानकारी दी है। पाकिस्तान एक मात्र ऐसा देश है, जो भारत द्वारा आयोजित एससीओ मुख्य न्यायाधीश की बैठक में भाग नहीं लेगा। नए सदस्य ईरान सहित अन्य सभी देश के न्यायाधीश इस बैठक में व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे।

बैठक में पाकिस्तानी न्यायाधीश नहीं होंगे शामिल

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने एक बयान में कहा कि एससीओ के सक्रिय सदस्यों में से एक के रूप में पाकिस्तान नियमित रूप से सभी एससीओ की गतिविधियों में शामिल होता है और उनके परिणामों में रचनात्मक योगदान देता है। उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि भारत में 10-12 मार्च तक होने वाले इस बैठक में पाकिस्तान के माननीय मुख्य न्यायाधीश सर्वोच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की एससीओ बैठक में भाग नहीं ले पाएंगे।

मेजबान भारत से पाकिस्तान ने खेद प्रकट की

उन्होंने कहा, "निर्धारित बैठक की तारीखों पर अपनी अपरिहार्य प्रतिबद्धताओं के कारण पाकिस्तान के माननीय मुख्य न्यायाधीश 10 से 12 मार्च 2023 से निर्धारित सर्वोच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की एससीओ बैठक में भाग नहीं ले पाएंगे। मैं अपने भारतीय समकक्ष से खेद प्रकट करता हूं, जो बैठक के वर्तमान मेजबान हैं।"

भारत कर रहा है एससीओ की अध्यक्षता

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने पाकिस्तानी मुख्य न्यायाधीश को निमंत्रण दिया था लेकिन इस्लामाबाद ने देश के शीर्ष न्यायाधीश के बारे में अंतिम समय में निर्णय यह लिया। मालूम हो कि भारत एससीओ का वर्तमान अध्यक्ष है, जिसमें चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान भी शामिल हैं।

एससीओ के सदस्यों में कई देश शामिल

एससीओ के सदस्यों में अब चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया एससीओ पर्यवेक्षकों का गठन करते हैं, जबकि अर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया और नेपाल एससीओ संवाद भागीदार हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.