Move to Jagran APP

ईंधन और बिजली सब्सिडी में भारी कटौती करेगा पाकिस्तान, आइएमएफ के दबाव में 30 लग्जरी सामानों के आयात पर भी रोक

पाकिस्‍तान की आर्थिक सेहत खराब होती जा रही है। यही कारण है कि पाकिस्तान सरकार ईंधन और बिजली सब्सिडी में भारी कटौती करने में जुटी है। समाचार एजेंसी आइएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तान यह कदम आइएमएफ से आर्थिक बेलआउट लेने के लिए जताई गई प्रतिबद्धता के तहत उठाए जाएंगे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 08:53 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 08:53 PM (IST)
ईंधन और बिजली सब्सिडी में भारी कटौती करेगा पाकिस्तान, आइएमएफ के दबाव में 30 लग्जरी सामानों के आयात पर भी रोक
पाकिस्तान सरकार ईधन और बिजली सब्सिडी में भारी कटौती की दिशा में तेजी से जुटी है।

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान सरकार ईधन और बिजली सब्सिडी में भारी कटौती की दिशा में तेजी से जुटी है। इसके अलावा वित्तीय एवं व्यापार घाटे पर काबू पाने के लिए पाकिस्तान करीब 30 लग्जरी सामानों के आयात पर रोक भी लगाएगा। डान अखबार के मुताबिक, ये कदम अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) से आर्थिक बेलआउट लेने के लिए जताई गई प्रतिबद्धता के तहत उठाए जाएंगे।

loksabha election banner

सत्ता में बनी रहेगी नई गठबंधन सरकार

दोहा में नाथन पोर्टर की अगुआई वाले आइएमएफ मिशन से औपचारिक बातचीत में पहले दिन पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने देश की आर्थिक टीम की अगुआई की। दो बिंदुओं पर अनिश्चितता खत्म करने के प्रयास में टीम ने स्पष्ट किया कि नई गठबंधन सरकार सत्ता में बनी रहेगी और कठोर फैसले लेगी। मूल वित्त कार्यक्रम में सुधार करेगी और ढांचागत बेंचमार्क को पूरा करेगी।

सरकार के बने रहने की गारंटी मिले तभी सब्सिडी खत्म करेंगे

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गठबंधन सहयोगियों के साथ संपर्क करने के बाद फैसला लिया कि यदि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ध्वनि मत से अगस्त 23 तक सरकार के सत्ता में बने रहने की गारंटी देती है तो तेल मूल्यों पर दी जा रही सब्सिडी वापस ले ली जाएगी।

डालर के मुकाबले दो सौ पर पहुंचा पाकिस्तानी रुपये

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, पाकिस्तानी रुपये का अवमूल्यन जारी है। गुरुवार को डालर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया गिरकर दो सौ पर पहुंच गया। यह अभी तक का सबसे निचला स्तर है।

पाकिस्तानी को सजा

वहीं दूसरी ओर अमेरिका में अवैध ढंग से कंप्यूटर उपकरण निर्यात करने के मामले में पाकिस्तानी मूल के एक उद्यमी को एक साल जेल की सजा सुनाई गई है। अमेरिकी न्याय विभाग ने बुधवार को बताया कि शिकागो के 67 वर्षीय उद्यमी ओबैदुल्लाह सैयद को पाकिस्तान की परमाणु अनुसंधान एजेंसी को अवैध रूप से कंप्यूटर उपकरण निर्यात करने के मामले में एक साल और एक दिन जेल की सजा सुनाई गई। इससे पहले गैरकानूनी रूप से अर्जित 2,47,000 डालर (करीब 1,91,92,406 करोड़ रुपये) जब्त किए गए हैं।

गलत निर्यात जानकारी देने के आरोप

सैयद पर पिछले साल वाणिज्य विभाग के लाइसेंस के बिना अमेरिका से माल निर्यात करने की साजिश रचने और गलत निर्यात जानकारी जमा करने का आरोप था। वहीं, सैयद ने अपने ऊपर लगे आरोप को स्वीकारते हुए कहा कि उसकी कंपनी ने 2006 से 2015 तक गैरकानूनी तरीके से पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग (पीएइसी) को कंप्यूटर उपकरण बेचे हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.