Move to Jagran APP

पाकिस्तान की एक और ना 'पाक' चाल, अब कुलभूषण जाधव से कहलवाई ये बात

हाल ही में कुलभूषण जाधव से मुलाकात करने पाकिस्‍तान पहुंचीं उनकी मां और पत्‍नी के साथ दुर्व्‍यवहार का मामला गरमाया हुआ है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 01:37 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 04:33 PM (IST)
पाकिस्तान की एक और ना 'पाक' चाल, अब कुलभूषण जाधव से कहलवाई ये बात
पाकिस्तान की एक और ना 'पाक' चाल, अब कुलभूषण जाधव से कहलवाई ये बात

इस्‍लामाबाद, एजेंसी। कुलभूषण जाधव से मुलाकात करने गईं उनकी मां और पत्नी से दुर्वव्यवहार के बाद निशाने पर आए पाकिस्तान ने अपने बचाव में एक और चाल चली है। पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव का एक वीडियो जारी किया है, जिसमें वह पाकिस्तान की बजाय भारत पर ही आरोप लगाते देखे जा सकते हैं।

loksabha election banner

दुष्‍प्रचार से भरे वीडियो में कुलभूषण जाधव यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि जब उनकी मां उनसे मिलीं तो उनकी आंखों में डर था। भारतीय राजनयिक उनकी मां पर चिल्‍ला रहे थे। सवाल ये है कि मुलाकात के बाद भारतीय राजनयिक उनकी मां और पत्‍नी के साथ ऐसा क्‍यों कर रहे थे।

वीडियो में जाधव इस मुलाकात के लिए पाकिस्‍तान का शुक्रिया अदा करते हुए यह भी कह रहे हैं कि उनकी मां उनको देखकर काफी खुश थीं। यही नहीं उन्‍होंने कहा कि तुम्‍हें देखकर आज मुझे बहुत आराम मिला है।

जाधव आगे कह रहे हैं कि मुझे भारत के लोगों और सरकार से कुछ खास कहना है कि मैं इंडियन नेवी का कमिशन ऑफिसर हूं। जब मैंने अपनी मां की आंखों में डर देखा तो ऐसा लगा कि उन्‍हें भयभीत क्‍यों होना चाहिए। आखिरकार भारत में उनके साथ क्‍या हुआ है। जाधव यह भी कह रहे हैं कि पाकिस्‍तान में उनका उत्‍पीड़न नहीं हो रहा है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- पाक शुरू से कर रहा ऐसा

इस वीडियो पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है। पाकिस्तान शुरू से ऐसा कर रहा है। उन्हें अब इस बात का एहसास हो जाना चाहिए कि ऐसी हरकतों में विश्वसनीयता नहीं होती। वहीं शशि थरूर ने कहा कि यह क्रूर अमानवीय और बेहद निराशाजनक है। एक सभ्य देश कभी ऐसा नहीं कर सकता।

जाधव की मां-पत्‍नी से किया था दुर्व्‍यवहार

23 दिसंबर को कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी उनसे मुलाकात करने पाकिस्‍तान पहुंची थीं। इस दौरान भारतीय उच्‍चायोग के अधिकारी भी वहां पर मौजूद थे, लेकिन मुलाकात से पहले जाधव की मां और पत्‍नी के साथ पाकिस्‍तान अधिकारियों द्वारा दुर्व्‍यवहार किया गया।

मुलाकात से ठीक पहले उनके कपड़े बदलवा दिए गए। यहां तक कि उनकी बिंदी, झूमके और मंगलसूत्र तक हटवा दिए गए। जाधव की पत्‍नी की जूते तो वापस भी नहीं किए गए। इसको लेकर भारत में पाकिस्‍तान की कड़ी आलोचना हुई और आपत्ति जताई गई। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी पाकिस्‍तान की किरकिरी हुई। हालांकि पाकिस्‍तान ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इंकार किया है और अब उसने सफाई में यह नई चाल चली है।

आपको बता दें कि जासूसी के आरोप में पाकिस्‍तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाई गई है। हालांकि यह मामला अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय में है और फिलहाल सजा पर रोक लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

यह भी पढ़ें: किम और ट्रंप कर रहे परमाणु बटन की बात,आइए जानें इसकी हकीकत 

यह भी पढ़ें: इन तीन देशों ने अमेरिका की उड़ा रखी है नींद, ट्रंप के लिए बने हैं सिरदर्द 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.