Move to Jagran APP

Pakistan Election: पाकिस्तान में सरकार गठन पर नहीं बन रही बात, इमरान खान की पार्टी ने लगाया धांधली का आरोप

पाकिस्तान में चुनाव के 12 दिन गुजर चुके हैं लेकिन सरकार गठन को लेकर कोई तारीख निश्चित नहीं हो पाई है। इस बीच धांधली का आरोप लगाकर इमरान खान की पार्टी पीटीआइ और कुछ अन्य दलों के विरोध प्रदर्शन भी जारी है। सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में चुनाव धांधली से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई भी शुरू हो चुकी है। पीपीपी के साथ वार्ता के लिए अगली बैठक बुधवार को होगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Tue, 20 Feb 2024 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Feb 2024 10:00 PM (IST)
पाकिस्तान में सरकार गठन पर नहीं बन रही बात (Image: ANI)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल एन और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी के बीच सरकार बनाने के लिए सहमति तो बन गई है लेकिन सत्ता में साझेदारी पर बात नहीं बन पा रही है। पांच चरणों की वार्ता के बाद भी कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दोनों दल सहमत नहीं हैं। दोनों दल इस पर खुलकर कुछ बोल भी नहीं रहे हैं।

loksabha election banner

इमरान खान की पार्टी ने लगाया धांधली का आरोप

पाकिस्तान में चुनाव के 12 दिन गुजर चुके हैं लेकिन सरकार गठन को लेकर कोई तारीख निश्चित नहीं हो पाई है। इस बीच धांधली का आरोप लगाकर इमरान खान की पार्टी पीटीआइ और कुछ अन्य दलों के विरोध प्रदर्शन भी जारी है। सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में चुनाव धांधली से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई भी शुरू हो चुकी है। सोमवार रात तीन घंटे चली दोनों पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की वार्ता में कुछ बिंदुओं पर असहमति बनी रही।

पीपीपी के साथ वार्ता के लिए अगली बैठक कब?

देर रात पीएमएल एन ने बैठक को खत्म करने की घोषणा करते हुए कहा कि पीपीपी के साथ वार्ता के लिए अगली बैठक बुधवार को होगी। सूत्रों के अनुसार पीपीपी नेता बिलावल ने बहुत चतुराई से वार्ता के बिंदुओं को तय किया है। उनकी कोशिश है कि दोनों दलों के गठबंधन वाली सरकार न बन पाए और उसके लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) की फजीहत हो और अंतत: वह सरकार बनाने से इन्कार कर दे।

इसके बाद बिलावल सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए इमरान खान समर्थक सांसदों और अन्य दलों का समर्थन प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। लेकिन बिलावल की योजना का क्रियान्वयन इतना आसान नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान में सत्ता की राह तय करने वाली सेना इमरान को सत्ता में नहीं देखना चाहती है। 29 फरवरी से शुरू होने वाले नेशनल असेंबली के सत्र में 133 सदस्यों के समर्थन वाला गठबंधन ही सरकार बना पाएगा।

शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार

फिलहाल सबसे बड़े दल के रूप में पीएमएल एन सरकार बनाने के दावे के साथ सबसे आगे है और उसने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। जबकि निर्दलीय सांसदों के बल पर इमरान की पार्टी पीटीआइ नेशनल असेंबली में सदस्यों का सबसे बड़ा समूह है। फिलहाल उसने विपक्ष में बैठने का एलान किया है।

यह भी पढ़ें: Pakistan: काम नहीं कर सकते तो पाकिस्तान के PM को छोड़ देना चाहिए पद, इस्लामाबाद हाई कोर्ट की सख्त टिप्पणी

यह भी पढ़ें: Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ की पार्टी को सरकार न बनाने का मलाल, कहा- सही नहीं पाकिस्तान चुनाव का इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.