Move to Jagran APP

Attack On Balochistan: बलूचिस्तान में नौसेनिक सुविधाओं पर हुआ हमला, पाकिस्तानी सेना ने छह विद्रोहियों को मार गिराया

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने सोमवार रात अस्थिर दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में मुख्य नौसैनिक सुविधाओं में से एक पर हमले को नाकाम कर दिया। इस दौरान 6 विद्रोहियों को मार गिराया गया। इसकी जानकारी सरकार और पुलिस अधिकारियों ने दी। हमले में सिद्दीकी एयर स्टेशन को कोई नुकसान नहीं हुआ जिसका दावा गैरकानूनी अलगाववादी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने तुरंत कर लिया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Tue, 26 Mar 2024 07:47 AM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 07:47 AM (IST)
बलूचिस्तान में नौसेनिक सुविधाओं पर हुआ हमला

एपी, क्वेटा। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने सोमवार रात अस्थिर दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में मुख्य नौसैनिक सुविधाओं में से एक पर हमले को नाकाम कर दिया। इस दौरान 6 आतंकवादी मारे गए। इसकी जानकारी सरकार और पुलिस अधिकारियों ने दी।

loksabha election banner

हमले में सिद्दीकी एयर स्टेशन को कोई नुकसान नहीं हुआ, जिसका दावा गैरकानूनी अलगाववादी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने तुरंत कर लिया। बीएलए को पाकिस्तान, ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा एक आतंकवादी समूह के रूप में नामित किया गया है।

मकरान के आयुक्त सईद अहमद उमरानी ने मीडिया को बताया कि सुरक्षा बलों ने पीएनएस सिद्दीकी नौसेना एयर बेस पर एक सशस्त्र आतंकवादी हमले को नाकाम कर दिया है, जो देश के सबसे बड़े नौसैनिक हवाई स्टेशनों में से एक है।

उन्होंने कहा, हथियारबंद लोगों ने हवाईअड्डे की सीमा के तीन तरफ से हमला किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने तुरंत जवाब दिया और परिसर में घुसपैठ की उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया।

एक सुरक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि ऑपरेशन में छह आतंकवादी मारे गए और वे एयरबेस या हवाई जहाज को कोई नुकसान पहुंचाने में असमर्थ रहे।

अधिकारी ने बताया कि संवेदनशील नौसैनिक प्रतिष्ठानों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने दावा किया कि हमले के पीछे उसकी मजीद ब्रिगेड का हाथ था।

बलूचिस्तान में इस साल सुरक्षा बलों और प्रतिष्ठानों पर यह तीसरा बड़ा हमला है, जिसकी जिम्मेदारी बीएलए ने ली है, पहले दो हमलों को भी सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया था।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने रात भर गोलीबारी और विस्फोटों की आवाज सुनी थी।

हालांकि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों को अक्सर बीएलए और इस्लामिक आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाया जाता है, लेकिन ताजा हमला सुरक्षा बलों द्वारा आठ विद्रोहियों को मार गिराने के कुछ दिनों बाद हुआ है, जब उन्होंने प्रांत में चीनी वित्त पोषित ग्वादर बंदरगाह के बाहर एक सरकारी इमारत में घुसने की कोशिश की थी।

वर्षों से, बलूचिस्तान इस्लामाबाद में केंद्र सरकार से स्वतंत्रता की मांग करने वाले बीएलए और अन्य समूहों द्वारा निम्न-स्तरीय विद्रोह का स्थल रहा है।

हालाँकि सरकार का कहना है कि उसने उग्रवाद को खत्म कर दिया है, लेकिन प्रांत में हिंसा जारी है।

क्वेटा बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी है, जहां इस्लामिक आतंकवादियों की भी मौजूदगी है।

यह भी पढ़ें- Arunachal Pradesh: कांग्रेस ने पॉलिन निर्वाचन क्षेत्र से बदला उम्मीदवार, तकम पारियो के स्थान पर इन्हें मिला टिकट

यह भी पढ़ें- सुप्रिया श्रीनेत को कंगना रनौत पर अपमानजनक टिप्पणी पड़ी भारी, NCW ने लिया संज्ञान; EC से की कार्रवाई की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.