इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान में नए आर्मी चीफ के नाम का एलान हो गया है। ले. जनरल सैयद आसिम मुनीर (Syed Asim Munir) पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। आसिम मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। पाक पीएम शहबाज शरीफ ने आसिम मुनीर के नाम की घोषणा की है।

पाकिस्तान की सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पीएम शहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ और लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर को थल सेनाध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है। सूचना मंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि मुनीर को देश की शक्तिशाली सेना का नया प्रमुख बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मुनीर निवर्तमान जनरल कमर जावेद बाजवा से पदभार ग्रहण करेंगे।

रक्षा मंत्रालय ने सौंपी थी नामों की लिस्ट

पाकिस्तान सरकार ने बताया कि बुधवार को आर्मी चीफ की नियुक्ति के लिए रक्षा मंत्रालय से नामों का पैनल प्राप्त हुआ था। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया, 'रक्षा मंत्रालय से ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन और आर्मी चीफ के लिए नामों की एक लिस्ट मिली थी।'

ISI प्रमुख रह चुके हैं मुनीर

आसिम मुनीर को अक्टूबर 2018 में इंटेलीजेंस चीफ नियुक्त किया गया था। मुनीर को जनरल बाजवा का पसंदीदा अफसर कहा जाता है।

बाजवा की जगह लेंगे आसिम मुनीर

61 वर्षीय जनरल कमर जावेद बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। उनके कार्यकाल में 3 साल का विस्‍तार दिया गया था। बाजवा का कार्यकाल लगभग 6 साल का रहा। 

ये भी पढ़ें:

हीट-डिटेक्टिंग कैमरे से चोरी हो सकता है पासवर्ड, जानिए क्या हैं बचने के तरीके

Fact Check : दिल्ली विधानसभा चुनाव की तस्वीर को गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वाघानी का बताकर किया जा रहा शेयर

Edited By: Manish Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट