Move to Jagran APP

Internet Outage In Pakistan: भारी बारिश और बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान की जनता के लिए इंटरनेट चलाना हुआ मुहाल

पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीए) के अधिकारी ने बताया पाकिस्तान के दक्षिणी और उत्तरी क्षेत्र के बीच डेटा नेटवर्क में कुछ खराबी की सूचना मिली थी जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या हुई। इस मुद्दे की जांच की जा रही है।

By Piyush KumarEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 06:26 PM (IST)
Internet Outage In Pakistan: भारी बारिश और बाढ़ से जूझ रहे पाकिस्तान की जनता के लिए इंटरनेट चलाना हुआ मुहाल
पाकिस्तान में शुक्रवार को भारी बारिश की वजह से ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क में तकनीकी खराबी आ गई।(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के कई राज्यों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है। देशभर में मूसलाधार बारिश की वजह से 580 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, हजारों लोग बेघर हो चुके हैं। एक तरफ जहां लोग बारिश की वजह से परेशान हैं वही, दूसरी ओर पाकिस्तान के लोगों के लिए इंटरनेट चलाना भी मुहाल हो गया। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, पाकिस्तान में शुक्रवार को भारी बारिश की वजह से ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क (Optic Fiber Network) में तकनीकी खराबी आ गई, जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी इस्लामाबाद सहित विभिन्न क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा बाधित हो गई।

loksabha election banner

तकनीकी खराबी को ठीक की गई: पीटीसीएल

हालांकि, बाद में सेवाओं को बहाल कर दिया गया। पाकिस्तान दूरसंचार कंपनी लिमिटेड (PTCL) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। पीटीसीएल ने ट्वीट करते हुए कहा, 'भारी बारिश और बाढ़ के कारण पीटीसीएल ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क में तकनीकी खराबी को ठीक कर दिया गया है और इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं।" उन्होंने आगे कहा, 'देश में सभी इंटरनेट सेवाएं सामान्य हो गई हैं।'

पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (पीटीए) के अधिकारी ने बताया, 'पाकिस्तान के दक्षिणी और उत्तरी क्षेत्र के बीच डेटा नेटवर्क में कुछ खराबी की सूचना मिली थी, जिससे इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या हुई। इस मुद्दे की जांच की जा रही है।' पीटीए के अनुसार, 'इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद होने के कारण इस्लामाबाद और लाहौर सबसे ज्यादा प्रभावित शहरी केंद्रों में से थे। इंटरनेट कनेक्टिविटी बंद होने की वजह से बैंकों, सेलुलर सेवाओं और सभी ऑनलाइन पोर्टलों को चलाने में गंभीर समस्याएं पैदा हो गई थीं।'

बाढ़ और भूस्खलन से अनुमानित 10 लाख लोग प्रभावित

पीटीए के अनुसार, देश में 3जी और 4जी सेवाओं के 11.60 करोड़ उपयोगकर्ता और 11.90 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहक हैं। बता दें कि जुलाई के बाद से भारी वर्षा, अचानक बाढ़ और भूस्खलन से अनुमानित 10 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। बारिश और बाढ़ की वजह से बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.